दक्षिण कोरिया की इस मिसाइल से कांपा तानाशाह किम-जोंग-उन, जमीन के अंदर भी मचा सकती है तबाही

South Korea: दक्षिण कोरिया ने मंगलावार को भव्य सशस्त्र बल दिवस समारोह के दौरान सबसे शक्तिशाली बैलिस्टिक मिसाइल ह्यूनमो-5 का प्रदर्शन किया। बताया जा रहा है कि यह मिसाइल उत्तर कोरिया को निशाना बनाने में सक्षम है।

South Korea Ballistic missile

दक्षिण कोरिया ने सबसे ताकतवर मिसाइल का किया प्रदर्शन।

South Korea: दक्षिण कोरिया ने अब तक की अपनी सबसे ताकतवर मिसाइल का प्रदर्शन दुनिया के सामने किया है। यह मिसाइल इतनी घातक है कि उत्तर कोरिया के बड़े हिस्से को नेस्तताबूत कर सकती है। जानकारी के अनुसार, दक्षिण कोरिया ने मंगलावार को भव्य सशस्त्र बल दिवस समारोह के दौरान सबसे शक्तिशाली बैलिस्टिक मिसाइल ह्यूनमो-5 का प्रदर्शन किया। बताया जा रहा है कि यह मिसाइल उत्तर कोरिया को निशाना बनाने में सक्षम है।
इसके साथ ही दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यियोल ने किम-जोंग-उन को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की कोशिश करता है तो उसका शासन ध्वस्त हो जाएगा। दक्षिण कोरिया ने हथियारों का प्रदर्शन और यह चेतावनी ऐसे वक्त में दी है जब उत्तर कोरिया ने नवंबर में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले अपने यूरेनियम संवर्धन केंद्र और मिसाइलों के परीक्षण का खुलासा किया है।

जमीन के अंदर घुसकर खत्म कर सकती है बंकर

दक्षिण कोरिया ने इस समारोह के दौरान करीब 340 सैन्य उपकरण और हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन किया। उनमें से सबसे शक्तिशली ह्यूनमो-5 बैलिस्टिक मिसाइल थी। पर्यवेक्षकों का कहना है कि करीब आठ टन पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम यह मिसाइल धरती की गहराई में घुसकर उत्तर कोरिया के भूमिगत बंकरों को नष्ट कर सकती है। यह पहली बार है जब दक्षिण कोरिया ने इस मिसाइल का खुलासा किया है।

उत्तर कोरिया के शासन का अंत करेगी मिसाइल

राष्ट्रपति यियोल ने राजधानी सियोल के समीप एक सैन्य हवाई अड्डे पर एकत्रित हजारों सैनिकों से कहा, यदि उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का उपयोग करने का प्रयास करता है, तो उसे हमारी सेना और (दक्षिण कोरिया)-अमेरिका गठबंधन की दृढ़ और जबरदस्त प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा। उस दिन उत्तर कोरियाई शासन का अंत होगा। उन्होंने कहा, उत्तर कोरिया सरकार को यह भ्रम छोड़ देना चाहिए कि परमाणु हथियार उनकी रक्षा करेंगे। इससे पहले मंगलवार को, उत्तर कोरिया के उप रक्षा मंत्री किम कांग इल ने दक्षिण कोरिया में शक्तिशाली सैन्य संपत्तियों की अस्थायी तैनाती के लिए अमेरिका की आलोचना की और कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited