दक्षिण कोरियाई खुफिया एजेंसी का बड़ा दावा, यूक्रेन के खिलाफ रूस की मदद के लिए उत्तर कोरिया ने भेजे सैनिक

Russia-Ukraine War: दक्षिण कोरियाई खुफिया एजेंसियों ने पता लगाया है कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की सहायता के लिए उत्तर कोरिया ने अपने 12,000 सैनिक भेजे हैं। जिसको लेकर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई। बैठक में शामिल अधिकारियों ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा सैनिकों को भेजा जाना दक्षिण कोरिया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए गंभीर सुरक्षा खतरा है।

Kim Jong Un

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन

Russia-Ukraine War: दक्षिण कोरियाई खुफिया एजेंसियों ने पता लगाया है कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की सहायता के लिए उत्तर कोरिया ने अपने 12,000 सैनिक भेजे हैं। इनमें विशेष अभियानों को अंजाम देने में सक्षम टुकड़ी भी शामिल हैं। योनहाप समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को अपनी खबर में यह जानकारी दी।

खुफिया एजेंसी ने क्या कुछ कहा

योनहाप ने राष्ट्रीय खुफिया सेवा (NIS) के हवाले से बताया कि उत्तर कोरियाई सैनिक रूस की सहायता के लिए पहले ही रवाना हो चुके हैं। एनआईएस ने खबर की तत्काल पुष्टि नहीं की। हालांकि, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति यून सूक येओल ने यूक्रेन के खिलाफ रूस की सहायता के लिए उत्तर कोरिया द्वारा सेना भेजे जाने के मुद्दे पर चर्चा के लिए एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता की।

यह भी पढ़ें: यूक्रेन की सैन्य ताकत में होगा और इजाफा, ऑस्ट्रेलिया कीव को दे रहा अपने 49 पुराने अब्राम्स टैंक

इस बारे में एक बयान में कहा गया कि बैठक में शामिल अधिकारियों ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा सैनिकों को भेजा जाना दक्षिण कोरिया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए गंभीर सुरक्षा खतरा है।

यूक्रेन ने किया था यह दावा

राष्ट्रपति कार्यालय ने इस बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी कि कब और कितने उत्तर कोरियाई सैनिकों को यूक्रेन भेजा गया है तथा उनसे क्या भूमिका निभाने की अपेक्षा की गई है। यूक्रेनी मीडिया ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि आंशिक रूप से कब्जे वाले पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में तीन अक्टूबर को यूक्रेन के मिसाइल हमले में मारे गए लोगों में छह उत्तर कोरियाई भी शामिल थे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने नाटो मुख्यालय में बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार के पास खुफिया जानकारी है कि उत्तर कोरिया के 10,000 सैनिकों को उनके देश के खिलाफ लड़ रही रूसी सेना की मदद के लिए तैयार किया जा रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि युद्ध में किसी तीसरे देश के शामिल होने से संघर्ष ‘‘विश्वयुद्ध’’ में बदल सकता है।

यह भी पढ़ें: रूस ने यूक्रेन पर ड्रोन और मिसाइल से बरपाया कहर, गैस पाइपलाइन हुई क्षतिग्रस्त

इस बीच, नाटो महासचिव मार्क रटे ने कहा कि उसके पास इस बारे में ‘‘कोई सबूत नहीं है कि उत्तर कोरियाई सैनिक लड़ाई में शामिल हैं। लेकिन हम जानते हैं कि उत्तर कोरिया युद्ध में रूस का समर्थन करने के लिए हथियारों की आपूर्ति, तकनीकी आपूर्ति जैसे कई तरीकों से उसकी सहायता कर रहा है। यह बेहद चिंताजनक है।’’

(इनपुट: भाषा)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited