अब अंतरिक्ष में होगी चहलकदमी, SpaceX की पहली निजी 'स्पेसवॉक' उड़ान के लिए रवाना हुए उद्योगपति इसाकमैन

Polaris Dawn mission: स्पेसएक्स ने पहली निजी अंतरिक्ष यात्रा के लिए एक अरबपति और तीन अन्य व्यक्तियों को रवाना किया। बता दें कि ​'स्पेसवॉक' को अंतरिक्ष उड़ान के सबसे जोखिम भरे हिस्सों में से एक माना जाता है। उद्योगपति जेयर्ड इसाकमैन और स्पेसएक्स की सारा गिल्स इस स्पेसवॉक में शामिल होंगे, जबकि पायलट स्कॉट किड पोटीट और स्पेसएक्स की ऐना मेनन अंदर से स्पेसवॉक पर नजर रखेंगे।

Polaris Dawn mission

अंतरिक्ष में होगी स्पेसवॉक (फोटो साभार: https://x.com/SpaceX)

मुख्य बातें
  • एक बार फिर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए इसाकमैन।
  • इसाकमैन ने क्रू सदस्यों से साथ भरी उड़ान।
  • पहली बार अंतरिक्ष में होगी निजी स्पेसवॉक।
Polaris Dawn mission: उद्योगपति जेयर्ड इसाकमैन ने मंगलवार को एक बार फिर अंतरिक्ष में जाने का साहस दिखाया और उनकी इस अंतरिक्ष यात्रा का उद्देश्य पहली बार निजी तौर पर अंतरिक्ष में चहलकदमी करना है।
इसाकमैन ने अपनी पिछली चार्टर्ड उड़ान के विपरीत इस बार स्पेसएक्स के साथ लागत साझा की है, जिसमें नए स्पेससूट विकसित करना और उनका परीक्षण करना शामिल है। यदि सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो यह पहली बार होगा जब निजी नागरिक अंतरिक्ष में चहलकदमी (स्पेसवॉक) करेंगे, लेकिन वे कैप्सूल से दूर नहीं जाएंगे।

क्या पहली बार होगी स्पेसवॉक?

'स्पेसवॉक' को अंतरिक्ष उड़ान के सबसे जोखिम भरे हिस्सों में से एक माना जाता है। पूर्ववर्ती सोवियत संघ ने 1965 में अपने अंतरिक्षयान का हैच खोला था और इसके बाद अमेरिका ने ऐसा किया था। तब से निजी अंतरिक्षयात्रियों के लिए यह रुचि वाला क्षेत्र रहा है।
इसाकमैन दो स्पेसएक्स इंजीनियर और एक पूर्व वायुसेना थंडरबर्ड्स पायलट के साथ फ्लोरिडा से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर सवार होकर तड़के रवाना हुए। इस पांच दिवसीय अंतरिक्ष यात्रा के बीच में बुधवार रात या बृहस्पतिवार को कभी उनकी 'स्पेसवॉक' प्रस्तावित है।

क्या खतरनाक हो सकती है स्पेसवॉक?

अंतरिक्षयात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से आगे 870 मील (1,400 किलोमीटर) की ऊंचाई तक की यात्रा कर रहे हैं, जो 1966 में नासा के प्रोजेक्ट जेमिनी के दौरान स्थापित रिकॉर्ड को पार कर जाएगी। केवल चंद्रमा तक पहुंचने वाले 24 अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों ने इससे आगे की यात्रा की है। योजना उस ऊंचाई पर 10 घंटे बिताने की है जहां अत्यधिक विकिरण और मलबा हो सकता है।
चारों अंतरिक्षयात्रियों ने स्पेसएक्स के स्पेसवॉकिंग सूट पहने हैं, क्योंकि पूरे ड्रैगन कैप्सूल को दो घंटे की स्पेसवॉक के लिए दाबरहित किया जाएगा जिससे सभी के लिए खतरनाक वातावरण होगा।

कितना पैसा हुआ खर्च?

इसाकमैन और स्पेसएक्स की सारा गिल्स इस स्पेसवॉक में शामिल होंगे, जबकि पायलट स्कॉट किड पोटीट और स्पेसएक्स की ऐना मेनन अंदर से स्पेसवॉक पर नजर रखेंगे। उड़ान से पूर्व संवाददाता सम्मेलन में क्रेडिट क्रेडिट कार्ड प्रोसेसिंग कंपनी ‘शिफ्ट4’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और संस्थापक इसाकमैन ने यह बताने से इनकार कर दिया कि उन्होंने उड़ान में कितना निवेश किया है।
स्पेसएक्स के उपाध्यक्ष विलियम गेर्स्टनमेयर ने कहा कि स्पेसएक्स ने स्पेससूट विकसित करने और संबंधित लागतों का भुगतान करने के लिए इसाकमैन के साथ मिलकर काम किया है। गेर्स्टनमेयर ने एक समय नासा के लिए अंतरिक्ष मिशन संचालन का नेतृत्व किया था। गेर्स्टनमेयर ने कहा, ‘‘हम वास्तव में निजी क्षेत्र के साथ सीमाओं का विस्तार करना शुरू कर रहे हैं।’’
इसाकमैन ने ढाई साल पहले एलन मस्क से स्पेसएक्स को खरीदा था। इससे कुछ ही समय पहले वह 2021 में स्पेसएक्स की पहली निजी अंतरिक्ष यात्रा से लौटे थे। इसाकमैन इस यात्रा में एक प्रतियोगिता के विजेताओं और बचपन में कैंसर से जूझने वाले एक व्यक्ति को साथ लेकर गए थे। इस यात्रा से सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल के लिए करोड़ों डॉलर जुटाए गए थे।
(इनपुट: भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited