SpaceX कब भेजेगा मंगल ग्रह पर अपना पहला अंतरिक्ष यान, एलन मस्क ने दी जानकारी

SpaceX: स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने शनिवार को कहा कि स्पेसएक्स 2 साल में मंगल ग्रह पर अपना पहला मानवरहित स्टारशिप लॉन्च करेगा।

Elon Musk

स्टारशिप लॉन्च के बारे में एलन मस्क ने दी जानकारी

Elon Musk: स्पेसएक्स 2 साल में मंगल ग्रह पर अपना पहला मानवरहित स्टारशिप लॉन्च करेगा। स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने शनिवार को इसकी घोषणा की है। एलन मस्क ने कहा कि मंगल ग्रह पर बरकरार लैंडिंग की विश्वसनीयता का परीक्षण करने के लिए ये बिना चालक दल के होंगे। उन्होंने कहा कि अगर वे लैंडिंग अच्छी तरह से होती हैं, तो मंगल ग्रह के लिए पहली चालक दल की उड़ान चार साल में होगी। एक्स पर एक पोस्ट में मस्क ने कहा कि स्पेसएक्स ने पहला पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य रॉकेट चरण बनाया और पुन: उपयोग को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाया।
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल जून में, स्पेसएक्स के स्टारशिप, जो अब तक का सबसे शक्तिशाली प्रक्षेपण यान है, ने अपने चौथे परीक्षण उड़ान के लिए नियोजित प्रमुख उद्देश्यों को लॉन्च किया और हासिल किया, जिसने वाहन की पुन: प्रयोज्यता को प्रदर्शित किया। इसे 6 जून को सुबह 8:50 बजे ईटी पर टेक्सास के बोका चिका में एक निजी स्टारबेस सुविधा से लॉन्च किया गया था और कंपनी ने एक्स पर लाइव कवरेज स्ट्रीम किया था। स्टारशिप लॉन्च सिस्टम में ऊपरी स्टारशिप अंतरिक्ष यान और एक रॉकेट बूस्टर है जिसे सुपर हैवी के रूप में जाना जाता है।

स्टारशिप कर चुका है कई प्रक्षेपण उड़ान

स्पेसएक्स प्रसारण के अनुसार, रॉकेट के 33 इंजनों में से 32 स्टारशिप के प्रक्षेपण के दौरान जल उठे थे। परीक्षण उड़ान के दौरान वाहन ने कई मील के पत्थर हासिल किए सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, प्रक्षेपण के लगभग 50 मिनट बाद, अंतरिक्ष यान ने अपनी नियंत्रित पुनःप्रवेश यात्रा शुरू की, और वाहन के चारों ओर प्लाज्मा का एक रंगीन निर्माण देखा जा सकता था क्योंकि इसकी हीट शील्ड पृथ्वी के वायुमंडल के अत्यधिक तापमान का सामना कर रही थी। कंपनी के स्टारलिंक उपग्रहों ने लाइवस्ट्रीम में मदद की जो पुनःप्रवेश के दौरान लगातार उपलब्ध थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टारशिप पर कैमरे के दृश्य के पास एक फ्लैप पुनःप्रवेश के दौरान झुलस गया था, और पार्टिकुलेट मैटर ने कैमरे के कुछ दृश्य को अवरुद्ध कर दिया था। अंत में, स्टारशिप हिंद महासागर में अपनी अपेक्षित लैंडिंग बर्न को प्राप्त करने में सक्षम था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited