रूस के अंदर तक हमला...इसका मतलब होगा कि अमेरिका और यूरोप ने छेड़ दिया है युद्ध, पुतिन ने चेताया

व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी कि अगर पश्चिम ने यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइलों का इस्तेमाल करने की इजाजत दी तो संघर्ष में उनकी सीधी भागीदारी होगी। जानिए पुतिन ने क्या-क्या कहा।

Vladimir Putin

व्लादिमीर पुतिन

मुख्य बातें
  • रूस पर यूक्रेन के जवाबी हमले को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बिफरे
  • पुतिन ने कहा कि यूक्रेन को लंबी दूरी के हथियारों का उपयोग की अनुमति को लेकर चेताया
  • कीर स्टार्मर और जो बाइडन के बीच व्हाइट हाउस में आज बैठक
Putin Warns US-Europe: रूस पर यूक्रेन के जवाबी हमले को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बिफर उठे हैं। इसके लिए उन्होंने पश्चिमी देशों को जिम्मेदार ठहराया है। पुतिन ने कहा कि अगर पश्चिम ने यूक्रेन को लंबी दूरी के हथियारों का उपयोग करके रूसी क्षेत्र पर हमला करने की अनुमति दी तो पश्चिम सीधे तौर पर संघर्ष में शामिल माना जाएगा। यह युद्ध के सार और प्रकृति को बदल देगा। पुतिन की यह टिप्पणी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच व्हाइट हाउस में शुक्रवार की बैठक से एक दिन पहले गुरुवार को आई। इसमें इस बात पर चर्चा होगी कि क्या कीव को रूस के खिलाफ लंबी दूरी की मिसाइलों का इस्तेमाल करने दिया जाए।

पुतिन बोले, लंबी दूरी के मिसाइल सिस्टम चलाने में यूक्रेन सक्षम नहीं

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की रूस में लंबी दूरी के मिसाइल हमलों की अनुमति देने और मास्को पर संघर्ष समाप्त करने के लिए दबाव डालने के लिए बाइडन प्रशासन और अन्य पश्चिमी सरकारों पर दबाव डाल रहे हैं। अमेरिका और ब्रिटेन के बयानों के बारे में पूछे जाने पर कि यूक्रेन को लंबी दूरी के हथियारों के साथ रूस में हमले करने की अनुमति दी जाएगी, पुतिन ने कहा, हम जो देख रहे हैं वह धारणाओं को प्रतिस्थापित करने का प्रयास है। सवाल यह नहीं है कि क्या कीव को रूसी क्षेत्र पर लक्षित हमला करने की अनुमति है या नहीं। वह पहले से ही मानवरहित ड्रोन और अन्य साधनों का उपयोग करके हमले कर रहा है। लेकिन तथ्य यह है कि हमारे देश और पश्चिम, दोनों में कोई भी विशेषज्ञ इसकी पुष्टि करेगा कि यूक्रेनी सेना पश्चिम द्वारा आपूर्ति की गई अत्याधुनिक उच्च मारक क्षमता वाली लंबी दूरी की मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं है।

अमेरिकी या नाटो उपग्रहों का इस्तेमाल

पुतिन ने कहा, उपग्रहों के खुफिया डेटा के बिना इन हथियारों का इस्तेमाल करना असंभव है जो यूक्रेन के पास नहीं है। यह केवल यूरोपीय संघ के उपग्रहों, या अमेरिकी उपग्रहों - सामान्य तौर पर नाटो उपग्रहों का इस्तेमाल करके किया जा सकता है। यह पहली बात है। दूसरी और शायद सबसे अहम बात है कि सिर्फ नाटो सैन्य कर्मी ही इन मिसाइल प्रणालियों को उड़ान मिशन सौंप सकते हैं। इसलिए, यूक्रेनी शासन को इन हथियारों से रूस पर हमला करने की अनुमति देने का सवाल नहीं है। बात यह है कि नाटो देश सीधे तौर पर सैन्य संघर्ष में शामिल होंगे या नहीं।

पुतिन ने दी पश्चिमी देशों-अमेरिका को चेतावनी

मीडिया के एक सवाल के जवाब में पुतिन ने चेतावनी दी कि अगर पश्चिम ने यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइलों का इस्तेमाल करने की इजाजत दी तो संघर्ष में उनकी सीधी भागीदारी होगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रूस अपने सामने आने वाले खतरों के जवाब में उचित निर्णय लेगा। पुतिन ने कहा कि अगर यह फैसला लिया जाता है, तो इसका मतलब प्रत्यक्ष भागीदारी से कम नहीं होगा। इसका मतलब यह होगा कि नाटो देश, अमेरिका और यूरोपीय देश यूक्रेन में युद्ध के पक्षकार हैं। इसका मतलब होगा कि संघर्ष में उनकी सीधी भागीदारी होगी और यह स्पष्ट रूप से संघर्ष की प्रकृति को नाटकीय रूप से बदल देगा। (ANI)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited