कहां चूका इजराइल? इस बार बड़ी प्लानिंग से हमास ने बोला है हमला, 100 की मौत, 800 घायल, कई बंधक

हमास के इन हमलों में इजराइल के कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई। 800 से ज्यादा घायल हुए हैं। साथ ही इजरायल के अंदर घुसे आतंकियों के कई लोगों को बंधक भी बना लिया है।

इस बार इजराइल से कहीं न कहीं तो चूक हुई है। वरना हमास का हमला इतना भयंकर नहीं होता। इजराइल पर हमले पहले भी होते रहे हैं, लेकिन उसका डिफेंस सिस्टम आयरन डोम इतना मजबूत था कि हमास के लिए उसे भेद पाना आसान नहीं था, लेकिन इस बार हमास ने सबको धत्ता बताते हुए न केवल 5000 से ज्यादा रॉकेट दाग दिए, बल्कि इजराइल में घुसकर कई को बंधक भी बना लिया।

इजराइल पर बड़ा हमला

हमास के इन हमलों में इजराइल के कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई। 800 से ज्यादा घायल हुए हैं। साथ ही इजराइल के अंदर घुसे आतंकियों के कई लोगों को बंधक भी बना लिया है। सोशल मीडिया पर हमास के आतंकियों के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में ये आतंकी इजराइल में उत्पात मचाते दिख रहे हैं। किसी में हमास के सदस्य बुल्डोजर से सीमा पर लगे बाड़ को तोड़ रहे हैं, तो किसी में बंधकों को पीटते हुए ले जा रहे हैं।

हमास ने क्या कहा

हमास के उप प्रमुख सालेह अल-अरौरी ने अल जजीरा को बताया कि उनके लोगों ने बड़ी संख्या में इजराइलियों को पकड़ लिया है। जिनमें इजराइली वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं। इजराइल की स्थानीय मीडिया के मुताबिक, गाजा सीमा के पास हमास के बंदूकधारियों ने करीब 50 लोगों को बंधक बना लिया है।

इजराइल का पलटवार

हमास के हमले के बाद इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई की है। गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजराइली रक्षा बल द्वारा गाजा में जवाबी हमले के बाद 198 फिलिस्तीनी मारे गए और 1,610 घायल हो गए।

दुनिया क्या बोली

इजराइल पर हुए इस हमले के बाद दुनिया दो भागों में बंटी दिख रही है। अमेरिका समेत पश्चिमी देश जहां इजराइल के साथ खड़े दिख रहे हैं, वहीं ईरान पाकिस्तान जैसे देश हमास के साथ खड़े दिख रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को फोन किया और इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका इज़राइल के साथ खड़ा है। अमेरिका इजराइल के आत्मरक्षा के अधिकार का पूरा समर्थन करता है। इज़राइल पर हमास के हमलों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने कहा कि वह आज की घटनाओं से "आश्चर्यचकित नहीं" थे। उन्होंने एक्स पर लिखा, "इजराइल के अवैध कब्जे को समाप्त करना, फिलिस्तीनी भूमि पर बस्ती का विस्तार, निर्दोष फिलिस्तीनियों के खिलाफ उत्पीड़न क्षेत्र में शांति, न्याय और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। मैं आज की घटनाओं से आश्चर्यचकित नहीं हूं। इजराइल से और क्या उम्मीद की जा सकती है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited