अमेरिका, ब्रिटेन से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक खालिस्तानियों ने जब-जब भारतीय दूतावास को बनाया निशाना

Timeline Of Khalistani Attacks : भारतीय दूतावासों एवं उच्चायोगों पर हमलों एवं प्रदर्शन की अगर बात करें तो कनाडा के बाहर ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन एवं रोम में भारतीय प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया। गौर करने वाली बात यह रही है कि भगोड़े एवं खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को भारत में पकड़ने कवायद तेज कि जाने के बाद विदेशों में भारतीय दूतावासों पर ये हमले तेज हुए।

khalistan

लंदन स्थित भारतीय दूतावास के बाहर खालिस्तानी।

Timeline Of Khalistani Attacks : खालिस्तान का गढ़ कनाडा बन चुका है लेकिन पिछले कुछ समय से कई देशों में भारतीय दूतावासों एवं उच्चायोगों पर खालिस्तान समर्थकों ने प्रदर्शन किए हैं। कुछ देशों में भारतीय प्रतिष्ठानों पर हमले भी हुए। भारतीय दूतावासों एवं उच्चायोगों पर हमलों एवं प्रदर्शन की अगर बात करें तो कनाडा के बाहर ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन एवं रोम में भारतीय प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया। गौर करने वाली बात यह रही है कि भगोड़े एवं खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को भारत में पकड़ने कवायद तेज कि जाने के बाद विदेशों में भारतीय दूतावासों पर ये हमले तेज हुए।

4 जुलाई, 2023

खालिस्तान समर्थकों ने सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय दूतावास में तोड़फोड़ करने की कोशिश की। हालांकि इस हमले में दूतावास को न तो ज्यादा नुकसान हुआ और न ही कोई जख्मी हुआ। खालिस्तान समर्थकों ने अपने इस हमले का एक वीडियो जारी किया।

20 मार्च, 2023

इस दिन खालिस्तान समर्थकों ने सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय दूतावास पर हमला किया और उसे नुकसान पहुंचाया। इस घटना पर भारत सरकार और अमेरिका में रहने वाले भारतीयों ने तीखी प्रतिक्रिया दी। भारत सरकार ने इस हमले के दोषियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की।

21 फरवरी, 2023

ब्रिस्बेन में 21 फरवरी की रात खालिस्तानियों ने भारतीय दूतावास को निशाना बनाया। इसे भारत सरकार पर सीधे हमले के रूप में देखा गया। हमले के अगले दिन भारतीय दूतावास की इमारत के पास एक खालिस्तानी झंडा देखा गया।

15 मार्च, 2023

खालिस्तानी चरमपंथियों के खतरे को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन के स्वान रोड स्थित भारतीय उच्चायोग को बंद कर दिया। खालिस्तानी चरमपंथियों ने उच्चायोग की तरफ जाने वाले रास्ते पर अवरोध खड़ा कर दिया था।

19 मार्च 2023

खालिस्तानियों के एक समूह ने लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग पर हमला किया। चरमपंथियों ने दूतावास पर लगे तिरंगे को उतारने की कोशिश की। इन्होंने दूतावास के सामने अपना झंडा लहराया। इस घटना के बाद भारत सरकार ने ब्रिटेन से अपनी कड़ी नाराजगी जाहिर की। दिल्ली में ब्रिटेन के वरिष्ठ राजनयिक को तलब कर उन्हें फटकार लगाई।

12 अगस्त, 2022

चरमपंथियों ने सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय दूतावास की दीवारों पर 'खालिस्तान जिंदाबाद' के नारे लिखे। खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत के महत्वपूर्ण स्थलों पर खालिस्तान का झंडा फहराने के लिए इनाम घोषित किया।

28 जनवरी, 2021

गणतंत्र दिवस से पहले खालिस्तानियों ने रोम में भारतीय दूतावास में तोड़फोड़ की। यहां भी खालिस्तानी झंडे लहराए गए और दीवारों पर 'खालिस्तान जिंदाबाद' का नारा लिखा गया।

फरवरी 2022

न्यूयॉर्क में मैनहट्टन के समीप यूनियन स्क्वैयर में लगी महात्मा गांधी की आठ फुट की प्रतिमा को कुछ अज्ञात लोगों ने विरूपित कर दिया। भारत ने कहा कि यह गांधी और मार्टिन लूथर किंग का अपमान है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited