AI, 2036 में ओलंपिक, 5जी पावर....अमेरिका में पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत 'भारत माता की जय' के साथ की और भारतीय समुदाय की भी जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत अपना प्रभुत्व नहीं चाहता बल्कि विश्व की समृद्धि में भूमिका निभाना चाहता है।

Modi in USA

अमेरिका में पीएम मोदी

मुख्य बातें
  • 'मोदी, मोदी' के नारों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क में 'मोदी और यूएस' कार्यक्रम में पहुंचे
  • जोरदार स्वागत के बाद पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत 'भारत माता की जय' के साथ की
  • मोदी ने कहा कि भारत अपना प्रभुत्व नहीं चाहता बल्कि विश्व की समृद्धि में भूमिका निभाना चाहता है
PM Modi: विदेश में भारतीय समुदाय के उत्साह और 'मोदी, मोदी' के नारों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क में 'मोदी और यूएस' कार्यक्रम में पहुंचे। कार्यक्रम में जोरदार स्वागत के बाद पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत 'भारत माता की जय' के साथ की और भारतीय समुदाय की भी जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत अपना प्रभुत्व नहीं चाहता बल्कि विश्व की समृद्धि में भूमिका निभाना चाहता है। इस दौरान पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें क्या रही जानिए।
  • बहुत जल्द, आप भारत में भी ओलंपिक देखेंगे। हम 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।
  • आज, भारत का 5G बाजार अमेरिका से भी बड़ा है। यह दो साल के भीतर हुआ है। अब, भारत मेड-इन-इंडिया 6G पर काम कर रहा है।
  • मैंने हमेशा प्रवासी भारतीयों की क्षमताओं को समझा है...आप सभी मेरे लिए हमेशा भारत के सबसे मजबूत ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। यही कारण है कि मैं आप सभी को राष्ट्रदूत के रूप में संबोधित करता हूं।
  • वह दिन दूर नहीं जब आप अमेरिका में मेड-इन-इंडिया चिप देखेंगे। यह छोटी सी चिप भारत की विकसित भारत की उड़ान को नई ऊंचाई पर ले जाएगी। ये मोदी की गारंटी है।
  • आज, जब भारत वैश्विक मंच पर कुछ कहता है, तो दुनिया सुनती है। कुछ समय पहले जब मैंने कहा था कि यह युद्ध का युग नहीं है, तो इसकी गंभीरता सभी को समझ में आई थी। जब भी कोई संकट होता है, तो भारत सबसे पहले प्रतिक्रियाकर्ता के रूप में उभरता है।
  • भारत की प्राथमिकता दुनिया में अपना दबाव बढ़ाना नहीं बल्कि अपना प्रभाव बढ़ाना है। 'हम आग की तरह जलने वाले नहीं, सूरज की किरण की तरह रोशनी देने वाले हैं'। हम दुनिया में अपना वर्चस्व नहीं चाहते, बल्कि अपना वर्चस्व चाहते हैं।
  • मेरे लिए, एआई का मतलब अमेरिकी भारतीय है। यही वह भावना है जो भारत-अमेरिका संबंधों को एक नई ऊंचाई पर ले जा रही है।
  • भारत अब अवसरों की भूमि है। यह अब अवसरों की प्रतीक्षा नहीं करता, यह अवसर पैदा करता है। पिछले 10 वर्षों में, भारत ने हर क्षेत्र में अवसरों के लॉन्चिंग पैड बनाए हैं।
  • हमने हरित परिवर्तन का रास्ता चुना। प्रकृति के प्रति प्रेम की हमारी परंपरा ने हमारा मार्गदर्शन किया और हम सौर और पवन ऊर्जा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। भारत अपने पेरिस जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने वाला पहला जी20 देश है।
  • हर आकांक्षा एक नई उपलब्धि को जन्म दे रही है, और हर उपलब्धि एक नई आकांक्षा के लिए सूत्रधार बन जाती है। एक दशक में, भारत अर्थव्यवस्था के मामले में 10वें स्थान से 5वें स्थान पर पहुंच गया है। अब, हर भारतीय चाहता है कि वह तीसरे स्थान पर आए।

13000 से अधिक भारतीय अमेरिकियों को किया संबोधित

पीएम मोदी इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक शांति प्रक्रिया को गति देने में भारत की भूमिका अहम होगी। मोदी ने कहा कि उन्होंने अपना जीवन सुशासन और समृद्ध भारत के लिए समर्पित कर दिया है। उन्होंने कहा कि नियति उन्हें राजनीति में लेकर आई है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री बनने के बारे में नहीं सोचा था। उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में लोगों ने शासन के इस मॉडल को देखा है और इसलिए उन्हें तीसरी बार सत्ता में लाने के लिए वोट दिया है। प्रधानमंत्री 13,000 से ज़्यादा भारतीय अमेरिकियों से भरे नासाउ वेटरन्स क\लिजियम में बोल रहे थे। आयोजकों ने बताया कि इनमें से ज़्यादातर लोग न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी क्षेत्र से थे, लेकिन भारतीय अमेरिकी 40 राज्यों से आए थे। उन्हें लाने के लिए 60 चार्टर बसों का इस्तेमाल किया गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited