Turkey में तबाहीः जोरदार झटकों के बाद शहर बने श्मशान! हर ओर चीख-पुकार, मृतकों की संख्या 9,500 के पार

Turkey Earthquake Latest Update: प्राकृतिक आपदा में बचे लोगों तक पहुंचने के प्रयास में शून्य से नीचे का तापमान और करीब 200 की संख्या में आए भूकंप के बाद के झटके भी बाधा बन रहे हैं, इससे अस्थिर ढांचों के भीतर लोगों को खोजना काफी खतरनाक हो गया।

Turkey Earthquake Latest Update: तुर्की में भूकंप के जबरदस्त झटकों के बाद जो तबाही का मंजर देखने को मिला, उसके तहत वहां कई शहर के शहर श्मशान सरीखे नजर आए। मलबे में तब्दील हो चुकीं बहुमंजिला इमारतों के आस-पास राहत और बचाव कार्य के दौरान हर तरफ चीख-पुकार और आपाधापी का माहौल देखने को मिला।
समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबाकि, तुर्की और सीरिया में भूकंप के झटकों से मरने वालों की संख्या बढ़कर 9,500 के पार हो गई। बुधवार को आए आधिकारिक डेटा के मुताबिक, तुर्की में 6,957 जानें गईं, जबकि सीरिया में 2,547 की जिंदगी खत्म हो गई। हालांकि, राहत और बचाव कार्य के बीच मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।
इस बीच, 70 मुल्कों ने भूकंप प्रभावित देशों के लिए मदद भेजी हैं, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की आशंका है कि इस दुखद आपदा में 32 हजार लोग मारे जा चुके हैं। वहीं, फिलिस्तीन में 4.8 तीव्रता के भूकंप के झटकों की खबर आई और ये झटके नब्लस से करीब 13 किमी दूर महसूस किए गए।
अफसरों के अनुसार, भूकंप के केंद्र के दक्षिण पूर्व में हते में करीब 1500 इमारतें जमींदोज हो गईं। साथ ही कई लोगों ने परिजन के मलबे में फंसे होने और किसी बचाव दल या मदद के नहीं पहुंचने की शिकायत की। तुर्की के दक्षिण-पूर्वी प्रांत कहमनमारस में केंद्रित भूकंप ने दमिश्क और बेरूत के निवासियों को सड़क पर उतरने के लिए मजबूर कर दिया।
कम तापमान और भूकंप के बाद के करीब 200 झटके महसूस किए जाने के कारण बचाव कर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ‘‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’’ ने सोमवार को आए भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी जिसका केंद्र जमीन के नीचे 18 किमी था। शायद पहले भूकंप के कारण दूसरा भूकंप 100 किलोमीटर दूर आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.5 थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited