पन्नू हत्या साजिश: अमेरिका ने RAW के पूर्व अधिकारी पर चार्जशीट में लगाए गंभीर आरोप, कौन है ये भारतीय खुफिया अफसर?

पहले अभियोग में विकसा यादव की पहचान केवल "सीसी-1" के रूप में की गई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने मामले के संबंध में अमेरिकी न्याय विभाग के अभियोग में पहचाने गए व्यक्ति पर एक सवाल का उत्तर देते हुए पुष्टि की कि वह व्यक्ति अब भारत सरकार का कर्मचारी नहीं है।

pannu

गुरपतवंत सिंह पन्नू

मुख्य बातें
  • सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कोशिश की साजिश मामले में अमेरिका का आरोप
  • भारतीय खुफिया एजेंस रॉ के पूर्व अधिकारी विकास यादव को आरोपी बनाया
  • पहले अभियोग में विकास यादव की पहचान केवल "सीसी-1" के रूप में की गई थी

Pannun murder-for-hire plot: सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कोशिश की साजिश मामले में अमेरिका का सख्त रुख बरकरार है और उसने भारतीय खुफिया एजेंस रॉ के पूर्व अधिकारी को आरोपी बनाया है। अमेरिका ने इस रॉ अधिकारी पर पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है। अमेरिकी धरती पर गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में कथित भूमिका के लिए अमेरिकी अधिकारियों ने भारत सरकार के एक पूर्व अधिकारी पर आरोप लगाया है।

कौन है ये भारतीय खुफिया अफसर?

अमेरिका ने कहा है कि रॉ का ये पूर्व अफसर 39 वर्षीय विकास यादव है। विकास यादव को कैबिनेट सचिवालय द्वारा नियुक्त किया गया था, जिसमें भारत की विदेशी खुफिया सेवा, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) शामिल है। अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में एक अमेरिकी अदालत में दायर अभियोग में यह दावा किया। विकास यादव को पन्नू की हत्या की कथित साजिश में उनकी भूमिका के संबंध में भाड़े के बदले हत्या और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि वह अभी भी आज़ाद है।

पहले अभियोग में विकास यादव की पहचान केवल "सीसी-1" (सह-साजिशकर्ता) के रूप में की गई थी। गुरुवार को नई दिल्ली में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने मामले के संबंध में अमेरिकी न्याय विभाग के अभियोग में पहचाने गए व्यक्ति पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए पुष्टि की कि वह व्यक्ति अब भारत सरकार का कर्मचारी नहीं है। एक अन्य कथित आरोपी निखिल गुप्ता को पिछले साल चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था और वह प्रत्यर्पण के बाद अमेरिकी जेल में बंद है।

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक बी गारलैंड ने कहा, आज के आरोप दर्शाते हैं कि न्याय विभाग अमेरिकियों को निशाना बनाने और खतरे में डालने और उन अधिकारों को कमजोर करने के प्रयासों को बर्दाश्त नहीं करेगा, जिनका हर अमेरिकी नागरिक हकदार है। वहीं, एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा, प्रतिवादी, एक भारतीय सरकारी कर्मचारी ने कथित तौर पर एक आपराधिक सहयोगी के साथ साजिश रची और अमेरिकी धरती पर एक अमेरिकी नागरिक की हत्या करने की कोशिश की।

भारत ने किया साजिश से इनकार

वहीं, भारत सरकार ने अमेरिकी धरती पर एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की ऐसी साजिश से अपने संबंध या संलिप्तता से इनकार किया है। अमेरिका के आरोपों के बाद नई दिल्ली ने मामले की जांच के लिए एक जांच समिति का गठन किया था। इस पर अमेरिका ने भारत के सहयोग पर संतोष जताया है। दूसरे अभियोग का खुलासा इन मुद्दों पर एफबीआई, न्याय विभाग और विदेश विभाग के अधिकारियों की एक अंतर-एजेंसी टीम के साथ बैठक करने के लिए भारतीय जांच समिति के वॉशिंगटन पहुंचने के 48 घंटों के भीतर हुआ।

अमेरिका ने कहा, भारत के साथ सहयोग जारी

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बुधवार को कहा, हम सहयोग से संतुष्ट हैं। यह एक सतत प्रक्रिया बनी हुई है। हम उस पर उनके साथ काम करना जारी रखे हुए हैं, लेकिन हम सहयोग की सराहना करते हैं, और हम उनकी जांच पर हमें अपडेट करने की सराहना करते हैं और हम उन्हें अपनी जांच पर अपडेट करते हैं। उन्होंने (भारत) हमें सूचित किया कि न्याय विभाग के अभियोग में जिस व्यक्ति का नाम लिया गया था, वह अब भारत सरकार का कर्मचारी नहीं है।

18 पन्नों के अभियोग में आरोपियों की तस्वीरें

18 पन्नों के अभियोग में सैन्य पोशाक में विकास यादव की तस्वीरें पोस्ट की गई हैं और न्यूयॉर्क में एक कार में डॉलर का आदान-प्रदान करते दो लोगों की तस्वीर भी दी गई है, जिसके बारे में संघीय अभियोजकों ने कहा कि यह पैसा एक व्यक्ति की ओर से कथित हत्यारे को दिया गया था। ये तस्वीरें 9 जून, 2023 की है। अभियोग में अमेरिकी नागरिक पन्नू के नाम का जिक्र नहीं है। मिलर ने कहा कि "मर्डर फॉर हायर" साजिश में रॉ के अधिकारी विकास यादव को दोषी ठहराकर अमेरिकी सरकार ने देश और विदेश में अमेरिकी नागरिकों के जीवन, स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए मौलिक संवैधानिक कर्तव्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को आश्वस्त किया है।

अभियोग में आरोप लगाया गया है कि विकास यादव ने निखिल गुप्ता के साथ 2023 की गर्मियों में पन्नू को मारने की साजिश रची थी। अभियोग के मुताबिक, इसके लिए गुप्ता ने हत्या के लिए एक व्यक्ति को हायर किया था। लेकिन ये शख्स एफबीआई का ही मुखबिर था। उसने हत्या के लिए 100,000 अमेरिकी डॉलर मांगे और 9 जून, 2023 को अग्रिम भुगतान के रूप में उसे 15,000 अमेरिकी डॉलर भी दिए गए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited