यूएस ने यूक्रेन को क्लस्टर बम देने का किया फैसला, 100 देशों में बैन है यह हथियार, जानें- क्यों

What is Cluster Bomb: हथियारों की कमी के बीच अमेरिका ने यूक्रेन के विवादित क्लस्टर बम देने का फैसला किया है। इस फैसले पर खुद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इसके अलावा कोई और विकल्प नहीं था।

Cluster Bomb, America, Ukraine

यूक्रेन को अमेरिका दे रहा है क्लस्टर बम

What is Cluster Bomb: यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई अभी तक बेनतीजा है। लेकिन तबाही दोनों देशों की हो रही है। इस बीच यूक्रेन ने कहा कि उसके पास हथियारों की कमी हो रही है। हथियारों की कमी दूर करने के लिए अमेरिका आगे आकर क्लस्टर बम मुहैया करा रहा है जो उसके सहयोगी देशों के साथ साथ 100 देशों में प्रतिबंधित है। क्लस्टर बम को लेकर विवाद भी है। यहां पर हम बताएंगे कि यूक्रेन को जब जो बाइडेन सरकार ने इसे देने का फैसला किया तो क्या तर्क थे और ये क्लस्टर बम क्यों खतरनाक हैं। लेकिन उससे पहले जो बाइडेन ने क्या कहा उसे जानना जरूरी है। जो बाइडेन ने कहा कि वो यहां खड़ा होकर यह नहीं कहेंगे कि यह आसान है। यह एक कठिन निर्णय है। यह एक ऐसा निर्णय है जिसके लिए नागरिकों को होने वाले संभावित नुकसान पर वास्तव में कड़ी नज़र रखने की आवश्यकता है। और जब हमने यह सब एक साथ रखा, तो राष्ट्रीय सुरक्षा टीम की ओर से एक सर्वसम्मत सिफारिश की गई और राष्ट्रपति बिडेन ने अंततः सहयोगियों और भागीदारों के परामर्श से और कांग्रेस के सदस्यों के परामर्श से इस रणनीति पर आगे बढ़ने का निर्णय लिया।

क्या होते हैं क्लस्टर बम

क्लस्टर युद्ध सामग्री जिसे क्लस्टर बम भी कहा जाता है - ऐसे कनस्तर होते हैं जो दसियों से सैकड़ों छोटे बम या सब-सामग्री ले जाते हैं। कनस्तरों को विमान से गिराया जा सकता है, मिसाइलों से छोड़ा जा सकता है या तोपखाने से दागा जा सकता है।क्लस्टर बम को 155 मिमी हॉवित्जर तोपों के साथ इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिका यूक्रेन को मुहैया करा रहा है। जो बिडेन ने कहा कि क्लस्टर युद्ध सामग्री का उपयोग संक्रमण अवधि के रूप में किया जा रहा है जब तक कि अमेरिका अधिक 155 मिमी तोपखाने का उत्पादन करने में सक्षम नहीं हो जाता। यूक्रेन का गोला-बारूद ख़त्म हो रहा है और हमारे पास तोपों की कमी है। इसलिए उन्होंने रक्षा विभाग की सिफारिश को स्थायी रूप से नहीं बल्कि इस संक्रमण अवधि के लिए अनुमति देने के लिए लिया।

क्यों है विवाद

यूके, फ्रांस और जर्मनी सहित 100 से अधिक देशों द्वारा क्लस्टर युद्ध सामग्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ये बम एक बड़े इलाके में गिरते हैं, जिसकी वजह से गैर-लड़ाई वाले इलाके खतरे की जद में आते हैं। रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने कहा कि 10 से 40 फीसद के बीच युद्ध सामग्री विफल हो जाती है, जो वर्षों या दशकों बाद भी खतरा पैदा करती है।क्लस्टर युद्ध सामग्री दुनिया के सबसे विश्वासघाती हथियारों में से एक बनी हुई है। रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के उपाध्यक्ष गाइल्स कार्बोनियर ने पहले कहा था कि वे अंधाधुंध तरीके से हत्या करते हैं और अपंग करते हैं और व्यापक मानव पीड़ा का कारण बनते हैं। उन्होंने कहा कि कहीं भी किसी के भी द्वारा क्लस्टर हथियारों के किसी भी उपयोग की निंदा की जानी चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited