US F-16 Fighter Jet Crash: दक्षिण कोरिया में फिर हुआ अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, बाल-बाल बचा पायलट

US F-16 Fighter Jet Crash: दक्षिण कोरिया में एक बार फिर अमेरिकी लड़ाकू विमान विमान F-16 हादसे का शिकार हो गया है। गनीमत यह रही कि विमान का पायलट सुरक्षित बच गया है।

US F-16 Fighter Jet Crash

दक्षिण कोरिया में फिर हुआ अमेरिका का लड़ाकू विमान हादसे का शिकार

US F-16 Fighter Jet Crash: दक्षिण कोरिया स्थित योनहाप समाचार एजेंसी ने अमेरिकी वायु सेना के हवाले से बताया कि एक अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान बुधवार को दक्षिण कोरिया के पश्चिमी तट के पास पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक, पायलट फाइटर जेट के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले ही उससे बाहर निकलने में कामयाब रहा और उसे बचा लिया गया। 8वें फाइटर विंग पब्लिक अफेयर्स ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सियोल से लगभग 180 किलोमीटर दक्षिण में कुनसन एयर बेस में 8वें फाइटर विंग को सौंपे गए जेट को पीले सागर के ऊपर उड़ान में आपात स्थिति का अनुभव हुआ और लगभग 8:41 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

दक्षिण कोरिया फिर हुआ अमेरिकी F-16 विमान दुर्घटना

दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी अधिकारियों के संयुक्त बचाव प्रयासों के माध्यम से , पायलट को विमान से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया और सुबह 9:30 बजे (स्थानीय समय) के आसपास उसे बचा लिया गया। अमेरिकी सेना के अनुसार , पायलट की हालत स्थिर है और यह पता लगाने के लिए जांच चल रही है कि घटना किस कारण से हुई। 8वें फाइटर विंग कमांडर कर्नल मैथ्यू सी. गैटके ने कहा, "हम कोरिया गणराज्य के बचाव बलों के बहुत आभारी हैं जिन्होंने हमारे पायलट की त्वरित रिकवरी को संभव बनाया। अब हम अपना ध्यान हवाई जहाज की खोज और पुनर्प्राप्ति पर केंद्रित करेंगे।" बता दें यह घटना एक साल में दक्षिण कोरिया में तीसरी अमेरिकी F-16 दुर्घटना है।
दिसंबर में भी यूएस 8वीं फाइटर विंग का एक एफ-16 नियमित प्रशिक्षण के दौरान उड़ान में आपात स्थिति के कारण पीले सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मई में, यूएस 51वें फाइटर विंग का एक F-16 सियोल से 60 किलोमीटर दक्षिण में प्योंगटेक में ओसान एयर बेस के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दोनों मामलों में कोई हताहत नहीं हुआ क्योंकि पायलट विमान से बाहर निकलने में कामयाब रहे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited