ICET के लिए भारत आएंगे अमेरिकी NSA जेक सुलिवन, PM मोदी, जयशंकर से मिलेंगे

Jake Sullivan : अमेरिकी एनएसए की यह यात्रा फरवरी में होनी थी लेकिन घरेलू व्यस्तताओं एवं जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उनकी भारत यात्रा टल गई। फिर उनकी दो दिवसीय यात्रा का कार्यक्रम 17-18 जून के लिए बना। समझा जाता है कि दिल्ली में उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और अपने समकक्ष अजीत डोभाल से होगी।

Jake Sullivan

अमेरिकी एनएनए जेक सुलिवन।

Jake Sullivan : अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवन सोमवार को दिल्ली पहुंच रहे हैं। सुलिवन की यह यात्रा क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी की दूसरी बैठक के लिए हो रही है। मोदी सरकार का तीसरा कार्यकाल शुरू होने पर किसी बड़े अमेरिकी अधिकारी का यह पहला दौरा है। अमेरिकी एनएसए की यह यात्रा फरवरी में होनी थी लेकिन घरेलू व्यस्तताओं एवं जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उनकी भारत यात्रा टल गई। फिर उनकी दो दिवसीय यात्रा का कार्यक्रम 17-18 जून के लिए बना। समझा जाता है कि दिल्ली में उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और अपने समकक्ष अजीत डोभाल से होगी।

सुलिवन के साथ उप विदेश मंत्री भी आएंगे

रिपोर्टों में सुलिवन की यात्रा की जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से कहा गया है कि उनके साथ उप विदेश मंत्री कर्ट कैंपबेल और अन्य शीर्ष अधिकारी भी आ रहे हैं। भारतीय पक्ष से मुलाकात के बाद दोनों देशों का एक संयुक्त बयान जारी हो सकता है। यह वक्तव्य आईसीईटी में हुई प्रगति और इसकी महत्ता पर केंद्रित होगा। स्विटजरलैंड में यूक्रेन शांति सम्मेलन से इतर मीडिया से बातचीत में सुलिवन ने रविवार को कहा कि वह आईसीईटी की दूसरी बैठक के लिए यहां से सीधे दिल्ली जाएंगे।

छह जून को बाइडेन की पीएम मोदी से हुई बात

इससे पहले छह जून को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी के बीच फोन पर बातचीत हुई थी। चुनावों में जीत मिलने पर बाइडेन ने धन्यवाद देने के लिए पीएम मोदी को फोन किया था। इस बातचीत में सुलिवन की इस यात्रा पर चर्चा हुई थी। सूत्रों के मुताबिक फोन पर दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को और ऊंचाई पर ले जाने और आपसी सहयोग बढ़ाने पर अपनी प्रतिबद्धता जताई।
दोनों नेताओं ने विश्वसनीय, रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी सहित साझा अमेरिकी-भारत प्राथमिकताओं पर नई सरकार को शामिल करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन की नई दिल्ली की आगामी यात्रा पर भी चर्चा की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited