बाइडन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को बताया 'डिक्टेटर', दोनों के बीच मुलाकात में उठे ये मुद्दे

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, बैठक के बाद चीन अमेरिका में अवैध दवा व्यापार में शामिल कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करने पर सहमत हुआ।

Biden Jinping  meet

बाइडन-जिनपिंग मुलाकात

Biden-Jinping Meeting: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 'तानाशाह' बताया है। जिनपिंग के साथ हुई बैठक के अंत में बाइडन की यह टिप्पणी तब आई जब उनसे पूछा गया कि क्या वह अब भी शी जिनपिंग को तानाशाह मानते हैं। तब बाइडन ने कहा, हां, वह हैं। बाइडन ने कहा कि वह (जिनपिंग) इस अर्थ में एक तानाशाह है कि वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक ऐसे देश को चलाते हैं जो साम्यवादी है। उन्होंने कहा कि चीनी सरकार हमारी सरकार से बिल्कुल अलग है।

बाइडन ने जिनपिंग से की साफ बात

कैलिफोर्निया में एक विशाल भवन में यूएस-चीन शिखर बैठक संपन्न हुई, जिसमें राष्ट्रपति बाइडन और जिनपिंग यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने पर सहमत हुए कि दोनों देशों के बीच मतभेद सुलझाए जाएं और रिश्ते पटरी से न उतरें। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, चर्चा खुली और स्पष्ट थी। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडन ने अपने विचारों और चिंताओं को सीधे शी जिनपिंग से अवगत कराया।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक के दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों, ईरान, मध्य पूर्व, यूक्रेन, ताइवान, भारत-प्रशांत, आर्थिक मुद्दों, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, दवाओं और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों सहित कई मामलों पर चर्चा हुई। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, बैठक के बाद चीन अमेरिका में अवैध दवा व्यापार में शामिल कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करने पर सहमत हुआ। उन्होंने कहा कि दोनों नेता रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और उनके चीनी समकक्ष के नेतृत्व में सैन्य स्तर की वार्ता फिर से शुरू करने पर भी सहमत हुए।

चीन-अमेरिका के बीच होगी सैन्य वार्ता

बैठक के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा, राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मैंने अपनी टीमों को एक नीति और कानून प्रवर्तन समन्वय बनाए रखने का काम सौंपा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह काम करे। दूसरी बात और महत्वपूर्ण है कि हम सैन्य संपर्क फिर से शुरू कर रहे हैं। हम प्रत्यक्ष आधार पर सीधे, खुले, स्पष्ट, सीधे संचार की ओर वापस आ गए हैं। दोनों तरफ से किसी तरह का गलत अनुमान चीन या किसी अन्य बड़े देश के साथ परेशानी पैदा कर सकते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि हमने वहां भी वास्तविक प्रगति की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited