बाइडेन को चुनौती बाद में पहले ट्रंप को इनसे निपटना होगा, रॉन डी सैंटिस ने भी ठोंकी दावेदारी

US Presidential Elections 2024: डोनाल्ड ट्रंप की दावेदारी को चुनौती देने के लिए एक और रिपब्लिकन उम्मीदवार रॉन डी सैंटिस ने ताल ठोंकने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि सैंटिस को पार्टी के अंदर समर्थन भी मिल रहा है।

Ron de Santis,Donald Trump

रॉन डी सैंटिंस, फ्लोरिडा के गवर्नर

US Presidential Elections 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव 2024 में होना है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि रिपब्लिकन या डेमोक्रेट्स की तरफ से जो उम्मीदवार आमने सामने होते हैं उन्हें पहले पार्टी के अंदर अपने विरोधियों को चित करना होता है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ताल ठोंक कर कह रहे हैं कि वो 2024 में बाइडेन को टक्कर देंगे। लेकिन उन्हें पार्टी के अंदर से ही चुनौती देने वाला चेहरा सामने आ चुका है। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डी सैंटिस ने ट्रंप को चुनौती देने का मन बना लिया है। यहां हम रॉन डी सैंटिस के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि आखिर वो कौन हैं।रिपब्लिकन के बीच रॉन डेसांटिस की बढ़ती प्रोफ़ाइल और धन उगाहने के माध्यम से उसे डोनाल्ड ट्रम्प के लिए सबसे बड़ा खतरा बना दिया गया है क्योंकि दोनों हफ्तों से लड़ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा के गवर्नर को 'मीटबॉल रॉन', 'रॉन डे सेंटिमोनियस' कहकर उन पर हमला बोला है। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उन्हें लगता है कि अगर वो दौड़ते हैं तो वह खुद को बहुत बुरी तरह चोट पहुंचा सकते हैं। उन्हें नहीं लगता कि यह पार्टी के लिए अच्छा होगा।

कौन है रॉन डी सैंटिस

  • रॉन डी सैंटिस ने येल यूनिवर्सिटी से स्नातक किया और फिर हार्वर्ड लॉ स्कूल में पढ़ाई की।
  • उन्होंने 2005 में ज्यूरिस डॉक्टर सह प्रशंसा की उपाधि प्राप्त की। इससे पहले वह 2004 में अमेरिकी नौसेना में शामिल हुए थे और SEAL टीम वन के कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया था।
  • अमेरिकी सेना में न्याय विभाग द्वारा विशेष सहायक अमेरिकी अटॉर्नी नियुक्त किए जाने से पहले 2007 में इराक में एक संक्षिप्त कार्यकाल किया था।
  • पहली बार 2012 में प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए थे।
  • एक समय में वह एक उत्साही ट्रम्प समर्थक थे और फ्रीडम कॉकस के संस्थापक नेताओं में से एक रहे हैं।
  • इस महीने किए गए रॉयटर्स/इप्सोस पोल से पता चला है कि डोनाल्ड ट्रम्प को 49 प्रतिशत रिपब्लिकन का समर्थन प्राप्त है, जबकि डीसैंटिस 19 प्रतिशत मतदान कर रहे हैं।
  • डोनाल्ड ट्रम्प के खाते में 2020 राष्ट्रपति चुनाव की हार है, रिपब्लिकन पार्टी ने मध्यावधि में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था।
  • मीडिया मुग़ल रूपर्ट मर्डोक ने भी रॉन डीसैंटिस के पीछे अपना वजन फेंकते हुए कहा है कि वह उन्हें ट्रम्प के ऊपर पसंद करेंगे।
  • अगर 2024 के चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प 78 साल के हैं, तो उम्र का मुद्दा उनके साथ रहेगा वैसी सूरत में रॉन डी सैंटिस भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

क्रिमिनल केस मामले में पेश हुए डोनाल्ड ट्रंप

न्यूयार्क आपराधिक मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को डिजिटल वीडियो माध्यम से अदालत में पेश हुए। इस मामले में न्यायाधीश ने सुनवाई के लिए 25 मार्च की संभावित तारीख तय की जो राष्ट्रपति चुनाव के प्राइमरी के दौर में पड़ेगी।
ट्रंप ने पिछले महीने इस आपराधिक मामले में खुद को बेकसूर बताया था।
सुनवाई करीब 15 मिनट चली।
मंगलवार की सुनवाई में मैनहट्टन के न्यायाधीश जुआन मर्चन ने अभियोजकों द्वारा बदले गए कुछ सबूतों को ट्रंप द्वारा सार्वजनिक रूप से प्रसारित करने से रोकने संबंधी एक आदेश की समीक्षा की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited