USA: अमेरिका ने किया Syria में किया हवाई हमला, आतंकी संगठन ISIS के वरिष्ठ अधिकारी को मारने का दावा

USA: सीरिया में अमेरिकी हवाई हमले में आईएसआईएस का एक वरिष्ठ अधिकारी मारा गया है। दावा करते हुए अमेरिका ने कहा कि मारे गए आईएसआईएस के वरिष्ठ अधिकारी की पहचान उसामा जमाल मुहम्मद इब्राहिम अल-जनाबी के रूप में की गई है।

USA Air Strikes in Syria

आईएसआईएस के वरिष्ठ अधिकारी उसामा जमाल मुहम्मद इब्राहिम अल-जनाबी को अमेरिका ने किया ढेर

USA Air Strikes in Syria: रविवार को सीरिया में अमेरिकी हवाई हमले में आईएसआईएस का एक वरिष्ठ अधिकारी मारा गया, यूएस सेंट्रल कमांड ने बुधवार को जारी एक बयान में ये जानकारी दी। वरिष्ठ आईएसआईएस अधिकारी और सूत्रधार की पहचान उसामा जमाल मुहम्मद इब्राहिम अल-जनाबी के रूप में की गई है। यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि उनकी मौत से आईएसआईएस की आतंकी हमले करने की क्षमता बाधित होगी। एक्स पर साझा किए गए एक बयान में, यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि सीरिया में यूएस सेंट्रल कमांड के हवाई हमले में आईएसआईएस के वरिष्ठ अधिकारी की मौत 16 जून को मौत हो गई। उनकी मौत से आईएसआईएस की आतंकी हमलों के लिए संसाधन जुटाने और उन्हें अंजाम देने की क्षमता बाधित होगी। क्षेत्र में सहयोगियों और भागीदारों के साथ मिलकर सेंटकॉम आईएसआईएस की परिचालन क्षमताओं को कम करने और इसकी स्थायी हार सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेशन करना जारी रखेगा। इस हमले में किसी भी नागरिक को नुकसान पहुंचने का कोई संकेत नहीं है।

कई अन्य आतंकवादियों के मारे जाने का अनुमान

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी सेना अफ्रीका और मध्य पूर्व में आईएसआईएस अधिकारियों को निशाना बनाना जारी रखे हुए है। सीएनएन ने यूएस अफ्रीका कमांड का हवाला देते हुए बताया कि करीब तीन सप्ताह पहले सोमालिया में धारदार के निकट एक सुदूर क्षेत्र में हवाई हमला किया गया था, जिसमें तीन आईएसआईएस आतंकवादियों के मारे जाने का अनुमान है। जनवरी से मार्च तक, सेंटकॉम और उसके सहयोगियों ने सीरिया में सात आईएसआईएस आतंकवादियों को मार गिराया और 27 अन्य को हिरासत में लिया।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी अवधि के दौरान इराक में 11 आतंकवादी मारे गए और 36 लोगों को हिरासत में लिया गया। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार , अप्रैल की शुरुआत में, सेंटकॉम कमांडर जनरल एरिक कुरिल्ला ने कहा कि हम क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर उनके द्वारा उत्पन्न खतरे के कारण आईएसआईएस की स्थायी हार के लिए प्रतिबद्ध हैं। जनरल कुरिल्ला ने आगे कहा कि हम आईएसआईएस के उन सदस्यों को लक्षित करने पर अपना ध्यान केंद्रित करना जारी रखते हैं जो इराक और सीरिया के बाहर बाहरी अभियान चलाने की कोशिश कर रहे हैं और आईएसआईएस के वे सदस्य जो अपनी सेना को फिर से संगठित करने के प्रयास में हिरासत में लिए गए आईएसआईएस सदस्यों को बाहर निकालने का प्रयास कर रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited