USA: न्यूयॉर्क में निकाली गई इंडिया डे परेड, राम मंदिर की झांकी बनी आकर्षण का केन्द्र; सोनाक्षी सिन्हा, पंकज त्रिपाठी और मनोज तिवारी समेत इन हस्तियों ने लिया हिस्सा

Federation of Indian Associations: न्यूयॉर्क शहर में निकाली गई 42वीं इंडिया डे परेड में बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा अपने पति जहीर इकबाल के साथ शामिल हुई। उनके अलावा एक्टर पंकज त्रिपाठी और बीजेपी सांसद मनोज तिवारी भी इस परेड का हिस्सा बने।

India Day Parade

न्यूयॉर्क में निकाली गई इंडिया डे परेड में कई बड़ी हस्तियों ने लिया हिस्सा

India Day Parade: अमेरिका के न्यूयॉर्क में 42वें इंडिया डे परेड का आयोजन किया गया। इसमें कई बॉलीवुड सितारों समेत कई बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान अयोध्या के राम मंदिर की झांकी समेत कुल 40 झांकियां निकाली गई। इस अवसर पर लोगों ने देशभक्ति के गीत गाए और ढोल-नगाड़ों पर झूमे। बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, पंकज त्रिपाठी और जहीर इकबाल, भारतीय जनता पार्टी के सांसद मनोज तिवारी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आयोजित इंडिया डे परेड में भाग लिया। परेड ने शहर के ईस्ट 38वें स्ट्रीट से ईस्ट 27वें स्ट्रीट तक मैडिसन एवेन्यू से मार्च किया। सोनाक्षी सिन्हा ग्रैंड मार्शल थीं और मुख्य अतिथियों में भारतीय अभिनेता पंकज त्रिपाठी और सांसद मनोज तिवारी शामिल थे।

इंडिया डे परेड में राम मंदिर की झांकी रही आकर्षण का केन्द्र

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशंस के अनुसार, परेड में 40 से अधिक झांकियां, 50 से अधिक मार्चिंग ग्रुप और 30 से अधिक मार्चिंग बैंड के साथ-साथ मशहूर हस्तियां और गणमान्य व्यक्ति शामिल थे। परेड के अलावा, सांस्कृतिक प्रदर्शनों के लिए मंच के साथ एक उत्सव भी था और 45 से अधिक बूथ और खाद्य विक्रेता थे। इंडिया डे परेड में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। परेड में भाग लेने के दौरान लोग भारतीय झंडे लिए हुए थे और ढोल बजाते और नाचते हुए देखे गए। कार्निवल के दौरान सड़कों पर झांकी के चलते धार्मिक गीत बजाए गए। लकड़ी से बनी झांकी में मुख्य रूप से अयोध्या के राम मंदिर को दर्शाया गया है। लकड़ी से बने राम मंदिर की पूरी संरचना को फूलों से सजाया गया था। 18 फुट लंबी, नौ फुट चौड़ी और आठ फुट ऊंची इस झांकी को मुख्य रूप से भारत में ही तैयार किया गया है और इसे परेड में भाग लेने के लिए एयर कार्गो से भेजा गया है।

भारत की संस्कृति पूरे विश्व को एक परिवार मानती है- स्वामी अवधेशानंद गिरि

स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज ने कहा कि मैं भारतीय-अमेरिकी समुदाय के निमंत्रण पर भारत दिवस परेड में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क आया हूं। भारत दिवस परेड में भाग लेने के लिए लोग बहुत उत्साहित हैं। भारत की दिव्य संस्कृति, हमारी कालजयी, मृत्युंजय और सनातन संस्कृति और इसके मूल्यों को दर्शाने वाली विभिन्न झांकियां यहां देखने को मिलती हैं। यहां सभी झांकियां बहुत अद्भुत हैं। उन्होंने कहा कि राम मंदिर की झांकी ने आकर्षण बटोरा है। राम मंदिर की झांकी दिखाती है कि भारत की संस्कृति पूरे विश्व को एक परिवार मानती है। यह सभी मनुष्यों में एक ही ईश्वर को देखती है। और हमारी संस्कृति कहती है कि एक ही ब्रह्म सर्वव्यापी है...हम भारतीय समानता का संदेश देते हैं। स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज ने कहा कि हम भारतीय पूरे विश्व को एक परिवार मानते हैं। हम भारतीय सभी के कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं। हम आज यहां एकत्र हुए हैं...यह दुनिया की सबसे बड़ी और विशाल परेड है और पूरे भारत को दर्शाती है।

भारतीय अमेरिकी मुसलमानों ने अपनी झांकी ली वापस

भारतीय अमेरिकी मुसलमानों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक समूह ने राम मंदिर की झांकी को शामिल करने पर विवाद के बाद परेड से अपनी झांकी वापस ले ली, उनका कहना है कि यह मुस्लिम विरोधी पूर्वाग्रह को दर्शाता है। परेड से कुछ घंटे पहले, फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन - जो समूह इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है, ने कहा कि यह झांकी हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण एक ऐतिहासिक स्थल के उद्घाटन का जश्न मनाती है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने कहा कि यह परेड देश की विविधता का प्रतिनिधित्व करती है और इसमें भारत के विभिन्न समुदायों की झांकियां शामिल होंगी। हमारे समुदाय के सदस्यों के साथ यहां एकत्रित होना एक गौरवपूर्ण क्षण है। मैं 2008 से यहां स्वयंसेवा कर रहा हूं और यह वर्ष विशेष है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम मैडिसन एवेन्यू में मार्च करने के लिए राम मंदिर की प्रतिकृति प्रदर्शित कर रहे हैं, जो सभी के लिए सद्भाव और शांति के मूल्यों को स्थापित करेगा। हम हिंदू प्रार्थना करते हैं कि भगवान राम सभी समस्याओं को दूर करें। यह सभी के लिए सद्भावना और शांति के लिए एक मार्च है।
पिछले 20 वर्षों से न्यूयॉर्क पुलिस विभाग और मेयर ने परेड के संदर्भ में हमारा समर्थन किया है। FIA के अध्यक्ष अविनाश गुप्ता, मीडिया, प्रायोजक और प्रतिभागी हमारे समर्थन के एक मजबूत स्तंभ रहे हैं, जो हमने अपने विश्वास के एक छोटे संस्करण को बहुत शांतिपूर्वक और कानून का पालन करने वाले नागरिकों के रूप में प्रदर्शित करने की कोशिश करने जैसी मासूम चीज़ के लिए सहन किया है। यह न्यूयॉर्क शहर में 42वीं परेड है ,और यह अमेरिका में सबसे पुरानी और सबसे बड़ी भारत दिवस परेड है। उन्होंने कहा कि मैं सभी प्रतिभागियों से शांत, शांतिपूर्ण और खुश रहने, सकारात्मक रहने और न्यूयॉर्क शहर के सभी कानूनों का पालन करने का आग्रह करता हूं। आइए एक शानदार परेड करें और अपने समुदाय, अमेरिका की मातृभूमि और मातृभूमि भारत को गौरवान्वित करें। भारत की स्वतंत्रता के जश्न को चिह्नित करने के लिए न्यूयॉर्क शहर में भारत दिवस परेड चार दशकों से हर साल होती आ रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited