Video: चीन में गजब सियासी ड्रामा, जिनपिंग के सामने पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को जबरन मीटिंग से निकाला गया

Hu Jintao: पूर्व चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ, जिनके बाद वर्तमान राष्ट्रपति शी जिनपिंग सत्ता पर काबिज हुए, उन्हें शनिवार को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के समापन समारोह के दौरान रहस्यमय तरीके से बाहर निकाल दिया गया।

Hu Jintao

जिनपिंग के सामने हू जिन्ताओ को जबरन बैठक से किया गया बाहर

China News: चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) का एक सप्ताह से जारी महासम्मेलन (Congress) शनिवार को पार्टी की केंद्रीय समिति के चुनाव और राष्ट्रपति शी चिनपिग (Xi Jinping) को और अधिकार देने के लिए अपने संविधान में बदलाव सहित कई प्रस्तावों को पारित करने के साथ ही संपन्न हो गया। चीन के ग्रेट हॉल में समापन समारोह के दौरान जिनपिंग का तानाशाही रवैया भी देखने को मिला जब उनके सामने पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओं (Hu Jintao) को बैठक हॉल से जबरन बाहर कर दिया गया।

वीडियो हुआ वायरल

79 वर्षीय हू जिंताओ बैठक के दौरान शी जिनपिंग के बाईं ओर बैठे थे और बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल के मुख्य सभागार के मंच के ठीक सामने थे। उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा रहा है कि 79 साल के पूर्व राष्‍ट्रपति जिन्ताओ को जबरदस्ती हाथ पकड़कर निकाला जा रहा है। इस दौरान वह कुछ कहते हैं, शायद विरोध जता रहे हैं लेकिन उन्हें सभी के सामने ग्रेट हॉल से निकाल दिया गया। उनके ठीक आगे शी जिनपिंग बैठे हुए थे।

जिनपिंग ने पूरे किए 10 साल

इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि क्यों इस तरह हू जिन्ताओ को बैठक से बाहर निकाला गया। 2013 में रिटायर हो चुके जिंताओ को जिनपिंग का मुख्य प्रतिद्वंदी माना जाता रहा है। चिनपिंग इस साल सीपीसी प्रमुख और राष्ट्रपति के तौर पर अपना 10 साल का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। पार्टी संस्थापक माओत्से तुंग के बाद वह पहले चीनी नेता होंगे जो सत्ता में तीसरे कार्यकाल तक कायम रहेंगे। माओत्से तुंग ने लगभग तीन दशक तक शासन किया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

किशोर जोशी author

राजनीति में विशेष दिलचस्पी रखने वाले किशोर जोशी को और खेल के साथ-साथ संगीत से भी विशेष लगाव है। यह टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में नेशनल डेस्क पर कार्यरत ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited