रूस को बैलिस्टिक मिसाइल बेचने के आरोप पर भड़का ईरान, पश्चिमी देशों ने लगाए कई प्रतिबंध

Western countries impose sanctions on Iran: ईरान ने कहा है कि उसने रूस को बैलिस्टिक मिसाइलों की डिलीवरी नहीं की है। अमेरिका और उसके सहयोगी गलत खुफिया जानकारी पर काम कर रहे हैं। ईरान का यह बयान अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी की ओर से लगाए गए नए प्रतिबंधों के बाद आया है।

Iran

पश्चिम देशों के प्रतिबंधों पर भड़का ईरान।

Western countries impose sanctions on Iran: ईरान के विदेश मंत्री सैय्यद अब्बास अर्घची ने कुछ पश्चिमी देशों द्वारा तेहरान पर लगाए गए नए प्रतिबंधों की आलोचना की। ईरान के विदेश मंत्री ने आईआरआईबी समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू में इस मुद्दे पर बात की है। सैय्यद अब्बास अर्घची ने इंटरव्यू के दौरान कहा, पश्चिमी देशों को पता होना चाहिए और यह आश्चर्यजनक है कि वे अभी भी नहीं जानते हैं कि प्रतिबंध एक विफल उपयोग है और वे प्रतिबंधों के माध्यम से ईरान पर अपने इरादों को नहीं थोप पाएंगे, चाहे परमाणु मुद्दें हो या अन्य देशों के संबंध में हों। बता दें, ईरान पर अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी ने नए प्रतिबंध लगाए हैं। ईरान पर रूस को बैलिस्टिक मिसाइल बेचने का आरोप है।

ईरान मजबूती के साथ आगे बढ़ेगा

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, ईरान के विदेश मंत्री ने कहा कि ईरान मजबूती के साथ अपनी राह पर आगे बढ़ता रहेगा। हालांकि, हमारा देश हमेशा बातचीत के लिए रास्ता खुला रखेगा। वार्ता का रास्ता कभी नहीं छोड़ा है, लेकिन ऐसी कूटनीतिक प्रक्रिया आपसी सम्मान पर आधारित होनी चाहिए। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने शनिवार को कहा कि ईरान द्वारा रूस को बैलिस्टिक मिसाइलों की बिक्री के बारे में कोई भी दावा निराधार है।

रूस को नहीं की बैलिस्टिक मिसाइलों की डिलीवरी

ईरान ने पश्चिमी देशों के आरोपों की निंदा की है, जिसमें कहा गया है कि ईरान ने यूक्रेन के खिलाफ इस्तेमाल के लिए रूस को कम दूरी की मिसाइलों की आपूर्ति की है। विदेश मंत्री अर्घची ने पिछले बुधवार को कहा था कि ईरान ने रूस को बैलिस्टिक मिसाइलों की डिलीवरी नहीं की है। अमेरिका और उसके सहयोगी गलत खुफिया जानकारी पर काम कर रहे हैं। पिछले मंगलवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को ईरान के लोगों के लिए आर्थिक आतंकवाद बताया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि तीनों यूरोपीय देशों को उचित कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited