क्या है तहरीक-ए-जिहाद, जिसे कहा जा रहा पाकिस्तानी सेना के लिए सबसे बड़ा खतरा, एक के बाद एक दे रहा हमले को अंजाम

टीजेपी ने कहा है कि उसका लक्ष्य सशस्त्र जिहाद के माध्यम से पाकिस्तान में इस्लामी व्यवस्था स्थापित करना है। टीजेपी ने पाकिस्तान में सुरक्षा बलों और प्रतिष्ठानों पर कई हमलों की जिम्मेदारी ली है और 50 से अधिक सैनिकों को मार डाला है।

pakistan attack

पाकिस्तान में आतंकी हमला

Tehreek E Jihad: पाकिस्तान आजतक जिस आग को भारत के खिलाफ भड़काते रहा है वो अब उसे ही जलाने लगी है। पाकिस्तान में अब एक नया आतंकी ग्रुप उठ खड़ा हुआ है, जो पाकिस्तानी सेना को ही निशाना बनाने लगा है। इस आतंकी संगठन का नाम तहरीक-ए-जिहाद है, जो तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का ही एक हिस्सा है।

ताजा हमले में 25 सैनिकों की मौत

मंगलवार को खैबर पख्तूनख्वा में तीन अलग-अलग घटनाओं में पाकिस्तानी सेना के पच्चीस सैनिक मारे गए, जो इस साल अब तक हुए आतंकवादी हमलों में एक दिन में सेना की सबसे अधिक मौत है। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से संबद्ध एक नए समूह तहरीक-ए-जिहाद पाकिस्तान (टीजेपी) ने हमलों की जिम्मेदारी ली है।

फरवरी में हुआ है टीजेपी का गठन

टीजेपी का गठन इस साल फरवरी में ही हुआ था, अब तक वो करीब एक दर्जन घातक आतंकी हमलों को अंजाम दे चुका है। इस समूह को विशेष रूप से जो बात खतरनाक बनाती है, वह यह है कि इसने केवल सैन्य लक्ष्यों पर हमला करने पर ध्यान केंद्रित किया है, यहां तक कि ऐसे किसी भी आतंकी हमले की निंदा की है, जिसमें अंततः नागरिक मारे जाते हैं। जबकि टीटीपी के हमलों में अक्सर कई नागरिक हताहत हुए हैं, टीजेपी ने अबतक केवल सैन्य कर्मियों को निशाना बनाया है। टीजेपी ने कहा है कि उसका लक्ष्य सशस्त्र जिहाद के माध्यम से पाकिस्तान में इस्लामी व्यवस्था स्थापित करना है। टीजेपी ने पाकिस्तान में सुरक्षा बलों और प्रतिष्ठानों पर कई हमलों की जिम्मेदारी ली है और 50 से अधिक सैनिकों को मार डाला है।

एक के बाद एक हमले को अंजाम

टीजेपी अबतक कई हमलों को अंजाम दे चुका है। जिसमें बलूचिस्तान में पाकिस्तानी फ्रंटियर कोर के सैन्य शिविर पर हमला, खैबर पख्तूनख्वा (केपीके) में एक निर्माणाधीन कॉलेज पर हमला और केपीके के कबाल शहर में एक और हमला शामिल है।
बोलान आत्मघाती बम विस्फोट: मार्च में, मोटरसाइकिल पर एक आत्मघाती हमलावर ने क्वेटा, बलूचिस्तान में एक सुरक्षा वाहन को निशाना बनाया, जिसके परिणामस्वरूप नौ सुरक्षा कर्मियों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए।
2023 मुस्लिम बाग हमला: मई में, टीजेपी ने बलूचिस्तान के मुस्लिम बाग जिले में एक सैन्य परिसर पर हमला किया, जिसमें छह आतंकवादियों और सात सैनिकों की मौत हो गई।
बलूचिस्तान में हमला: 12 जुलाई को, बलूचिस्तान में झोब गैरीसन पर एक हमला हुआ, जहां सुरक्षा बलों के साथ झड़पों में नौ पाकिस्तानी सेना के सैनिकों और पांच आतंकवादियों की जान चली गई, टीजेपी ने प्रारंभिक हमले की जिम्मेदारी ली।
वायुसेना पर हमला: एक हाई-प्रोफाइल घटना में, टीजेपी ने नवंबर की शुरुआत में पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) प्रशिक्षण एयर बेस मियांवाली पर हमले की जिम्मेदारी ली। नौ भारी हथियारों से लैस उग्रवादियों द्वारा किए गए हमले में तीन चरणबद्ध, गैर-परिचालन विमानों को नुकसान पहुंचा। पीएएफ ने एयरबेस को और अधिक नुकसान होने से बचाते हुए सभी नौ आतंकवादियों को सफलतापूर्वक मार गिराया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited