आखिर क्या चाहता है हमास? मुस्लिम ब्रदरहुड से पुराना नाता, जानें इतिहास

Hamas And Muslim Brotherhood: हमास ने पिछले कुछ वर्षों में इजराइल पर कई हमलों का दावा किया है। क्या आप जानते हैं कि इसका मिस्र के सबसे पुराने और सबसे बड़े इस्लामी संगठन मुस्लिम ब्रदरहुड से क्या नाता है? हमास गाजा पट्टी को नियंत्रित करता है जो लगभग 20 लाख फिलिस्तीनियों का घर है। आपको मुस्लिम ब्रदरहुड का इतिहास बताते हैं।

Hamas History

हमास ने पिछले कुछ वर्षों में इजराइल पर कई हमलों का दावा किया।

Israel War News: मिस्र के सबसे पुराने और सबसे बड़े इस्लामी संगठन के तौर पर पहचान बनाने वाले मुस्लिम ब्रदरहुड से हमास का सीधा कनेक्शन है। इस मुस्लिम ब्रदरहुड संगठन को इख्वान अल- मुस्लमीन के नाम से भी जाना जाता है। जिसकी स्थापना मिस्र में हसन अल-बन्ना ने वर्ष 1928 (1920 के दशक) में की थी। हमास सैन्य शाखा वाला एक इस्लामी संगठन है, जो 1987 में वजूद में आया था।

हमास के चलते ब्रदरहुड के अमेरिका से बिगड़े रिश्ते

हमास इन दिनों इजराइल पर हमले को लेकर सुर्खियों में है, ये मुस्लिम ब्रदरहुड से निकला था, जो एक सुन्नी इस्लामवादी समूह है। दरअसल, मुस्लिम ब्रदरहुड का नाता कट्टरपंथी फिलिस्तीनी संगठन हमास और लेबनान स्थित शिया चरमपंथी संगठन हिज़्बुल्लाह से भी है। कहा जाता है कि यही सबसे बड़ी वजह है कि अमेरिका के साथ ब्रदरहुड के रिश्ते बेहद खराब रहे हैं।

कहां से आया हमास शब्द? जानिए इसका मतलब

"हमास" शब्द "हरकत अल-मुकावामा अल-इस्लामिया" का संक्षिप्त रूप है, जिसका मतलब है - इस्लामी प्रतिरोध के लिए आंदोलन। अधिकांश फिलिस्तीनी गुटों और राजनीतिक दलों की तरह समूह इस बात पर जोर देता है कि इजराइल एक कब्जा करने वाली शक्ति है और वह फिलिस्तीनी क्षेत्रों को आजाद करने की कोशिश कर रहा है। यह इजराइल को एक "अवैध राज्य" मानता है। इजराइल को मान्यता देने से इनकार करना एक कारण है कि उसने अतीत में शांति वार्ता को अस्वीकार कर दिया है।

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच समझौते का विरोध

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 1993 में हमास ने ओस्लो समझौते का विरोध किया, जो इजराइल और फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (पीएलओ) के बीच एक शांति समझौता था। समूह खुद को फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) के विकल्प के रूप में प्रस्तुत करता है, जिसने इजराइल को मान्यता दी है और उसके साथ कई असफल शांति पहलों में शामिल हुआ है। पीए का नेतृत्व महमूद अब्बास कर रहे हैं और यह इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में स्थित है।

लगभग 20 लाख फिलिस्तीनियों का घर है गाजा पट्टी

हमास गाजा पट्टी को नियंत्रित करता है, जो एक ऐसा क्षेत्र है जो लगभग 20 लाख फिलिस्तीनियों का घर है और आतंकवादियों और इजरायली बलों के बीच लड़ाई के दौरान अक्सर नागरिक हताहत होते हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हमास ने पिछले कुछ वर्षों में इजराइल पर कई हमलों का दावा किया है और उसे अमेरिका, यूरोपीय संघ और इजराइल द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया गया है। इजराइल ने अपने कट्टर दुश्मन ईरान पर हमास का समर्थन करने का आरोप लगाया है।

हमास के 'पापा' मुस्लिम ब्रदरहुड को जानिए

मिस्र के सबसे पुराने और सबसे बड़े इस्लामी संगठन के रूप में मुस्लिम ब्रदरहुड की पहचान है। विश्वभर में इस संगठन ने स्थापना के बाद से कई इस्लामी आंदोलनों को काफी प्रभावित किया। मध्य पूर्व के कई देशों में इसके सदस्य हैं। जब इसकी स्थापना हुई थी तो इसके आंदोलन का मकसद था कि इस्लाम के नैतिक मूल्यों और अच्छे कामों का प्रचार प्रसार किया जाए। हालांकि जल्द ही राजनीति में भी मुस्लिम ब्रदरहुड ने अपने पांव जमा लिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited