कौन हैं ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, जिन्हें माना जाता है अयातुल्ला रुहुल्ला खुमैनी का उत्तराधिकारी, हेलीकॉप्टर दुर्घटना में लापता

Who Is Iran President Ebrahim Raisi: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का जन्म 1960 में उत्तरी पूर्वी ईरान के मशहद शहर में हुआ था। रईसी के पिता एक मौलवी थे, लेकिन रईसी जब सिर्फ 5 साल के थे, तभी उनके पिता का निधन हो गया थ।

iran president

ईरान के राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर क्रैश

Who Is Iran President Ebrahim Raisi: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। उनके हेलीकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग की बात कही जा रही है, लेकिन राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी अभी तक लापता है। बचाव दल पहुंच चुका है, लेकिन राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का पता नहीं चल पाया है। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रुहुल्ला खुमैनी का उत्तराधिकारी भी माना जाता रहा है, ऐसे में उनके लापता होने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं। ईरान की सरकार की ओर से भी इसे लेकर ज्यादा कुछ कहा नहीं जा रहा है।

कौन हैं ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का जन्म 1960 में उत्तरी पूर्वी ईरान के मशहद शहर में हुआ था। रईसी के पिता एक मौलवी थे, लेकिन रईसी जब सिर्फ 5 साल के थे, तभी उनके पिता का निधन हो गया थ। रईसी की शुरुआत से ही धर्म और राजनीति की ओर झुकाव रहा और वो छात्र जीवन में ही मोहम्मद रेजा शाह के खिलाफ सड़कों पर उतर गए। रेजा शाह को पश्चिमी देशों को समर्थक माना जाता था।

इब्राहिम रईसी का राजनीतिक जीवन

  • इब्राहिम रईसी पहले ईरानी न्यायपालिका में थे। इस दौरान वो कई बड़े और विवादित फैसले में शामिल रहे। जिसमें 1988 में कैदियों की सामूहिक फांसी वाली घटना भी शामिल है।
  • अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूहों का अनुमान है कि कम से कम 5,000 लोगों को फांसी दी गई। रईसी फांसी की सजा देने वाले आयोग से जुड़े थे।
  • इसके बाद उन्होंने सीधे तौर पर राजनीति में एंट्री मारी।
  • इब्राहिम रईसी 2017 में अपेक्षाकृत उदारवादी मौलवी हसन रूहानी से राष्ट्रपति पद के चुनाव में हार गए थे।
  • वर्ष 2021 में रईसी ने फिर से चुनाव लड़ा जिसमें उनके सभी संभावित प्रमुख विरोधियों को ईरान की जांच प्रणाली के तहत चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था।
  • इब्राहिम रईसी को 2.89 करोड़ मतों में से लगभग 62 प्रतिशत वोट मिले थे।
  • जो ईरान के इतिहास में प्रतिशत के हिसाब से सबसे कम मतदान था।

ऱाष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के बडे़ और विवादित फैसले

ईरान भले ही सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खुमैनी द्वारा शासित है। लेकिन राष्ट्रपति के रूप में, रईसी ने देश के अस्त्र संबंधी स्तर के यूरेनियम संवर्धन का समर्थन किया, साथ ही पश्चिम के साथ टकराव के चलते अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों के कार्य में बाधा उत्पन्न की। रईसी ने अप्रैल में एक बड़े कदम के तहत इजराइल पर हमला करने का भी समर्थन किया, जिसमें इजराइल पर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइल दागी गईं। यह हमला सीरिया के दमिश्क में ईरानी दूतावास परिसर में संदिग्ध इजराइली हमले में ईरान के जनरलों के मारे जाने के बाद किया गया था। उन्होंने देश की सुरक्षा सेवाओं का भी समर्थन किया, जिन्होंने सभी असहमतियों पर नकेल कसी, जिसमें 2022 में हिजाब पहनने का विरोध करने के बाद महसा अमीनी की मौत और उसके पश्चात हुए देशव्यापी विरोध प्रदर्शन भी शामिल थे। इसके बाद महीनों तक चली सुरक्षा कार्रवाई में 500 से अधिक लोग मारे गए और 22,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited