H3N8 Bird Flu:चीन में एक और वायरस का खौफ, H3N8 बर्ड फ्लू से पहली बार इंसान की मौत दर्ज

China Avian Influenza: डब्लूएचओ ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि ग्वांगडोंग के दक्षिणी प्रांत की 56 वर्षीय महिला एवियन इन्फ्लूएंजा के एच3एन8 उपप्रकार से संक्रमित होने वाली तीसरी व्यक्ति थी।

BIRD FLU

प्रतीकात्मक फोटो

H3N8 Bird Flu First Death: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि एक चीनी महिला एक प्रकार के बर्ड फ्लू से मरने वाली पहली व्यक्ति बन गई है, जो मनुष्यों में दुर्लभ है, लेकिन यह तनाव (strain) लोगों के बीच फैलता नहीं दिखता है, डब्लूएचओ ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि ग्वांगडोंग के दक्षिणी प्रांत की 56 वर्षीय महिला एवियन इन्फ्लूएंजा के एच3एन8 उपप्रकार से संक्रमित होने वाली तीसरी व्यक्ति थी।
सभी मामले चीन में हुए हैं, जिनमें से पहले दो मामले पिछले साल दर्ज किए गए थे। ग्वांगडोंग प्रांतीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने पिछले महीने के अंत में तीसरे संक्रमण की सूचना दी लेकिन महिला की मौत का विवरण नहीं दिया।
डब्लूएचओ ने कहा, रोगी के पास कई अंतर्निहित स्थितियां थीं, और जीवित कुक्कुट (Live Poultry) के संपर्क का इतिहास था। बर्ड फ्लू वाले लोगों में छिटपुट संक्रमण चीन में आम हैं जहां एवियन फ्लू के वायरस बड़ी संख्या में पोल्ट्री और जंगली पक्षियों की आबादी में लगातार फैलते रहते हैं।
'संक्रमित महिला के निकट संपर्क में कोई अन्य मामले नहीं पाए गए'
डब्लूएचओ ने कहा कि बीमार होने से पहले महिला द्वारा दौरा किए गए Wet Market से एकत्र किए गए नमूने इन्फ्लूएंजा A (एच 3) के लिए पॉजिटिव थे, यह सुझाव देते हुए कि यह संक्रमण का स्रोत हो सकता है। डब्लूएचओ ने कहा कि संक्रमित महिला के निकट संपर्क में कोई अन्य मामले नहीं पाए गए।
'सभी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की निगरानी महत्वपूर्ण मानी जाती'
'उपलब्ध जानकारी के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि इस वायरस में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलने की क्षमता नहीं है, और इसलिए इसके राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनुष्यों के बीच फैलने का जोखिम कम माना जाता है।' डब्ल्यूएचओ ने बयान में कहा। सभी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की निगरानी महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि उनकी विकसित होने और महामारी का कारण बनने की क्षमता होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited