शी जिनपिंग को पुतिन से सतर्क रहने की जरूरत, जो बाइडेन बोले-पश्चिमी देश चीन के लिए खतरा नहीं

Joe Biden on Xi Zinping:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कहा कि वो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से सावधान रहें।

Joe Biden, America, China

जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति

Joe Biden on Xi Zinping: अतंरराष्ट्रीय रिश्तों में स्थाई भाव नहीं होता। समय के साथ संबंधों में उतार चढ़ाव का दौर आता रहता है। अमेरिका और चीन के रिश्ते की कहानी भी कुछ वैसे ही है। सीएनएन को दिए इंटरव्यू में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को सचेत रहने के लिए कहा। बाइडेन बताते हैं कि पश्चिमी देशों में बीजिंग निवेश करने में भरोसा करता है लिहाजा उसे रूस से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने चीन से कहा कि पश्चिम देश चुनौती नहीं हैं। यूक्रेन में जब रूस दाखिल हुआ उसके बाद से 600 अमेरिकी कंपनिया या संगठन रूस से बाहर निकल गए। जब उनसे यह पूछा गया कि शी जिनपिंग की प्रतिक्रिया कैसी थी तो उन्होंने कहा कि शी ने बात को ध्यान से सुना और किसी तरह से प्रतिवाद नहीं किया। अगर आप ध्यान से देखें तो वो पूर्ण रूप से रूस के समर्थन में नहीं हैं। लिहाज उनकी अपनी समझ के मुताबिक जिस रास्ते पर हम आगे बढ़ रहे हैं वो काम कर रही है।

मार्च में पुतिन-जिनपिंग की हुई थी मुलाकात

व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग के बीच मार्च में दो दिनों तक बातचीत हुई। बैठक में चीन और रूस के बीच मित्रता के गर्मजोशी भरे शब्द साझा किए गए, जबकि देशों ने संयुक्त रूप से यूक्रेन युद्ध पर किसी राजनयिक सफलता के संकेत के बिना पश्चिम की आलोचना की। दोनों नेताओं ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक आभासी शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया था।जो बिडेन ने सीएनएन को बताया कि यूक्रेन को पहली बार क्लस्टर हथियार प्रदान करना एक "कठिन निर्णय" था, लेकिन अंततः वह विवादास्पद हथियार भेजने के लिए राजी हो गए क्योंकि कीव को रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में गोला-बारूद की जरूरत है। व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि राष्ट्रपति ने यूक्रेन को क्लस्टर युद्ध सामग्री के हस्तांतरण को मंजूरी दे दी है। यह मेरी ओर से बहुत कठिन निर्णय था। और वैसे मैंने अपने सहयोगियों के साथ इस पर चर्चा की, मैंने पहाड़ी पर अपने दोस्तों के साथ इस पर चर्चा की। जो बिडेन ने कहा कि यूक्रेनियों के पास गोला-बारूद ख़त्म हो रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited