Agra Metro Train Update: आगरा के लिए खुश खबरी, गुजरात के सावली में 28 मेट्रो ट्रेनें तैयार, जल्द मिलेगी सौगात

Agra Metro Train Update: अब वह दिन ज्यादा दूर नहीं है, जब आगरा की जनता भी मेट्रो ट्रेन में सफर करेगी। आगरा शहर के लिए गुजरात के सावली में 28 मेट्रो ट्रेनें तैयार हो चुकी हैं।

Agra Metro Train Update
आगरा में चलेगी मेट्रो ट्रेन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आगरा में चलेगी मेट्रो ट्रेन
  • गुजरात के सावली में तैयार हुईं 28 मेट्रो ट्रेनें
  • शहर में तेजी से चल रहा है मेट्रो ट्रैक का निर्माण

Agra Metro Train Update: उत्तर प्रदेश के कई शहरों में मेट्रो ट्रेन के लिए कार्य तेजी से चल रहा है। मेरठ, कानपुर और आगरा की जनता को अब थोड़ा इंतजार और करना है। इसके बाद तीनों शहरों की जनता मेट्रो से सफर कर सकेगी। वहीं ताजनगरी (आगरा) के लिए मेट्रो ट्रेनें गुजरात के सांवली में बन रही हैं। बताया गया कि आगरा शहर के लिए 84 कोच बनेंगे। जिनमें तीन-तीन कोच वाली 28 ट्रेनें होंगी और ये ट्रेनें 29 किलोमीटर ट्रैक पर दौड़ेंगी। मिली जानकारी के अनुसार इसमें सिकंदरा से ताजपूर्वी गेट व कालिंदी विहार से कैंट रेलवे स्टेशन कॉरिडोर शामिल है।

बता दें कि 2024 तक आगरा को पहला ट्रेन सेट मिल जाएगा। उसी समय शहर में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल भी किया जाएगा। ताज नगरी में मेट्रो ट्रेन चलने के बाद विदेशों से आने वाले पर्यटकों के लिए भी आसानी हो जाएगी।

यूपीएमआरसी करेगा दो हजार करोड़ रुपये खर्च

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) मेट्रो ट्रेन के कोच निर्माण पर करीब दो हजार करोड़ रुपये खर्च करेगा। जून 2020 में बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट से ट्रेन बनाने का करार हुआ था। इसके बाद जनवरी 2021 में बॉम्बार्डियर कंपनी को एलस्टॉम ने खरीद लिया था। अब एलस्टॉम कंपनी ही आगरा और कानपुर शहर के लिए मेट्रो ट्रेनें तैयार कर रही हैं। दोनों शहरों के लिए 201 कोच से 67 ट्रेनें तैयार की जा रही है। कानपुर में पहला ट्रेन सेट पहुंच चुका है।

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने दी यह जानकारी

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि ट्रेन सेट पूरी तरह से मेक इन इंडिया के तहत बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे काम आगे बढ़ेगा। उसी के तहत कानपुर और आगरा को ट्रेन सेट मिलते जाएंगे। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने बताया कि आगरा के लिए कुल 84 कोच बनेंगे। इनमें 56 ड्राइविंग मोटर कार (डीएमसी) कोच होंगे। ये ट्रेन के आगे और पीछे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ट्रेन के बीच में एक ट्रेलर मोटर कार (टीएमसी) कोच होगा। खास बात यह है कि आगरा में मेट्रो ट्रायल के लिए डिपो में मेट्रो ट्रैक भी तैयार किया जा चुका है।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर