आगरा में आसान होगा इन बीमारियों का इलाज, सुपर स्पेशियलिटी सेंटर के लिए खरीदे जा रहे 92 करोड़ के उपकरण

Agra Health: आगरा की जनता को अब इन सभी बीमारियों का इलाज आसानी से मिल जाएगा। एसएन मेडिकल कॉलेज में 200 करोड़ रुपये की लागत से सुपर स्पेशियलिटी सेंटर तैयार किया जा रहा है। इस सेंटर के लिए 92 करोड़ रुपये में मशीनें व उपकरण खरीदे जा रहे हैं।

Agra News
एसएन मेडिकल कॉलेज  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • आगरा में जल्द शुरू होगा सुपर स्पेशियलिटी सेंटर
  • सुपर स्पेशियलिटी सेंटर में इन बीमारियों का होगा इलाज
  • आगरा की जनता को मिलेगी बड़ी राहत

Agra Health: आगरा की जनता को अब इन सभी बीमारियों का इलाज आसानी से मिल जाएगा। एसएन मेडिकल कॉलेज में 200 करोड़ रुपये की लागत से सुपर स्पेशियलिटी सेंटर तैयार किया जा रहा है। इस सेंटर के लिए 92 करोड़ रुपये में मशीनें व उपकरण खरीदे जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहर करीब 200 करोड़ रुपये में बनने वाला सुपर स्पेशियलिटी सेंटर अगले महीने शुरू हो जाएगा।

इसके शुरू होने से आगरा की जनता को बड़ी राहत मिलेगी। बताया गया कि सुपर स्पेशियलिटी सेंटर के सर्जरी ब्लाक में कैंसर रोग, पेट रोग, फेफड़े के रोग और पेशाब संबंधी बीमारियों की सर्जरी की जाएगी। इसके अलावा मेडिसिन ब्लाक में ह्रदय, किडनी, लिवर और पेट रोग सहित अन्य बीमारियों का इलाज आसानी से मिलेगा।  

92 करोड़ रुपये से खरीदे जा रहे उपकरण

बता दें कि, यह सुपर स्पेशियलिटी सेंटर एसएन मेडिकल कॉलेज में बनाया जा रहा है। इस सेंटर के लिए 92 करोड़ रुपये से मशीन और उपकरण खरीदे जा रहे हैं। अगले महीने सुपर स्पेशियलिटी सेंटर की शुरुआत होना लगभग तय माना जा रहा है। 

200 करोड़ रुपये की लागत से बन रही है इमारत 

वहीं एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर प्रशांत गुप्ता ने बताया कि, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से सुपर स्पेशियलिटी सेंटर बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि, करीब 88 करोड़ रुपये का बजट इमारत निर्माण के लिए तय किया गया है। इसके अलावा 92 करोड़ रुपये में मशीनें और उपकरण खरीदे जाएंगे। बताया गया कि, सरकार ने 50 प्रतिशत मशीनों व उपकरणों की खरीद की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। 

तेजी से चल रहा इमारत का निर्माण

प्राचार्य के अनुसार कंपनियों की ओर से 15 से अधिक मशीन और उपकरण मिल भी गए हैं। 20 करोड़ रुपये अन्य कामकाज के लिए बताए हैं। वहीं इमारत का निर्माण भी तेजी से चल रहा है। जिसका जुलाई में ओपीडी संचालन शुरू हो जाएगा। यहां मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनने के बाद ऑपरेशन की सुविधा भी मिल सकेगी। 

प्रमुख अधीक्षक डॉ. बृजेश शर्मा के अनुसार सुपर स्पेशियलिटी सेंटर के सर्जरी ब्लाक में कैंसर रोग, पेट रोग, फेफड़े के रोग और पेशाब संबंधी बीमारियों की सर्जरी की जाएगी। मेडिसिन ब्लाक में ह्रदय, किडनी, लिवर और पेट रोग सहित अन्य बीमारियों का इलाज मिलेगा।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर