Aadhar Card: आगरा के किसान व स्ट्रीट वेंडर्स के लिए राहतभरी खबर, आधार कार्ड से जुड़ी सभी समस्याएं होंगी हल

Agra Farmers And Street Vendors: आगरा में आधार कार्ड में संशोधन और नया आधार कार्ड बनवाने वाले किसान और स्ट्रीट वेंडर्स को परेशान नहीं होना पड़ेगा। इनके लिए संजय प्लेस स्थित आधार सेवा केंद्र में अगल से व्यवस्था की गई है।

agra
आधार कार्ड के लिए परेशान नहीं होंगे किसान (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • आगरा में किसान और स्ट्रीट वेंडर्स को बड़ी राहत
  • आधार कार्ड बनवाना और संशोधन करना अब हुआ आसान
  • आधार केंद्र पर इनके लिए अगल से बनाए हैं कांउटर

Agra Aadhar Card News: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में किसान एवं स्ट्रीट वेंडर्स के लिए राहतभरी खबर है। किसान और स्ट्रीट वेंडर्स का आधार कार्ड अब आसानी से बन जाएगा। साथ ही संशोधन भी हो सकेगा। यूआईडीएआई ने किसान एवं स्ट्रीट वेंडर्स को बड़ी सहूलियत दी है। अब किसानों और वेंडर्स को ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट और लाइनों में इंतजार नहीं करना पड़ेगा। संजय प्लेस स्थित आधार सेवा केंद्र में इनके लिए अगल से व्यवस्था की गई है।

अब इनका काम ऑफलाइन ही होगा। केंद्र में अलग से काउंटर बनाए गए हैं, जहां मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने जैसी परेशानियां पल भर में दूर हो सकेंगी। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर (पीएम स्वनिधि) योजना में ऋण आवेदन के लिए आधार का मोबाइल नंबर से लिंक होना आवश्यक है। ऋण की दूसरी किस्त भी आधार में मोबाइल नंबर लिंक होने पर ही आएगी। 

केंद्र पर किसान और स्ट्रीट वेंडर्स के लिए अगल से कांउटर बने

स्ट्रीट वेंडर आमतौर पर डाक विभाग और आधार सेवा केंद्र से ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने में सक्षम नहीं हैं। इनकी दिहाड़ी मारी जाती है। इन लोगों को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बड़ी सहूलियत दी है। आधार केंद्र पर इनके लिए अगल से कांउटर बनाए हैं। यहां से बगैर अप्वाइंटमेंट के आसानी से अपना संशोधन करा सकते हैं। केंद्र प्रभारी ओमवीर सिंह ने बताया कि स्ट्रीट वेंडर कार्यालय पर सीधे आ सकते हैं। तत्काल प्रभाव से अप्वाइंटमेंट देकर संशोधन किया जाएगा।

किसानों को पहले से दी जा रही है प्रमुखता

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना आवश्यक है। जनपद में 3.60 लाख किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं। अब किसानों को फिर से ई-केवाईसी करानी पड़ रही है। ऐसे में जिन किसानों का मोबाइल नंबर अभी आधार से लिंक नहीं हैं। वे किसान बगैर अप्वाइंटमेंट के कार्यालय आ सकते हैं। उनका कार्य प्रमुखता से किया जाएगा। ऐसे लोगों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर