Mera Agra App: मेरा आगरा एप से सुलझेगी हर समस्या, मिलेगी बसों की लाइव लोकेशन, ये सुविधाएं भी मिलेंगी

Mera Agra Mobile App: आगरा स्मार्ट परियोजना के तहत नगर निगम ने नागरिक की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मेरा आगरा एप बनाया है। इस एप पर लोगों को सभी सुविधाएं मिलेंगी। एप से सफाई-सीवर, पानी की शिकायतें दर्ज की जा सकेंगी। साथ ही बसों और स्मारकों के टिकट भी बुक कराए जा सकेंगे।

Agra Nagar Nigam
मेरा आगरा एप से अब होगा हर समस्या का समाधान (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मेरा आगरा एप से अब होगा हर समस्या का समाधान
  • एप पर दर्ज की जा सकेंगी सफाई-सीवर, पानी की शिकायतें
  • स्मारकों के अलावा रोडवेज बस, ई-बस और ट्रेन के टिकटों की भी होगी बुकिंग

Mera Agra Mobile App: ताजनगरी के लोगों के लिए अच्छी खबर है। आगरा स्मार्ट परियोजना के तहत नगर निगम ने एक ऐसा मोबाइल एप बनाया है, जिसपर आगरा के लोगों को हर सुविधा मिलेगी। एप से न केवल नगर निगम से जुड़ी सु‌विधाओं का फायदा मिलेगा बल्कि अन्य विभागों से संबंधित जानकारी भी इसी एप पर मिलेगी। इसके अलावा पर्यटन से जुड़ी जानकारी भी इस एप से मिलेंगी। इस एप पर बिजली, पानी, सीवर, हाउस टैक्स के भुगतान के साथ होटल बुकिंग, बस की टिकट और स्मारकों के टिकट बुक करा सकेंगे।

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि एप पर सफाई, स्ट्रीट लाइट, पानी, टैक्स, बिजली आदि की शिकायतें की जा सकेंगी। यहीं पर उन शिकायतों का समाधान होगा। आगरा नगर निगम इस एप को जुलाई में लॉन्च करेगा।

सीवर, सफाई, पानी, टैक्स, बिजली, स्ट्रीट लाइटों की कर सकेंगे शिकायत

नगर आयुक्त और आगरा स्मार्ट सिटी के सीईओ निखिल टी फुंडे के अनुसार, सभी जनसुविधाओं को इस एप में शामिल किया गया है ताकि शहर के लोगों को एक ही एप पर सब कुछ मिल सके। सीवर, सफाई, पानी, टैक्स, बिजली, स्ट्रीट लाइटों की शिकायत की जा सकेगी। इसके अलावा खतौनी निकालने, हाउस टैक्स, वाटर टैक्स जमा करने, नया कनेक्शन लेने और पालतू जानवरों (कुत्ते, बिल्लियों) का रजिस्ट्रेशन भी इसी एप के माध्यम से हो सकेगा। 

एप से कर सकेंगे रोडवेज बस, आईआरसीटीसी और रेड बस की बुकिंग

उन्होंने बताया कि आगरा के एमजी रोड समेत अन्य मार्गों पर चलाई जा रहीं ई-सिटी बसों के आने-जाने की जानकारी भी इसी एप पर मिलेगी। बसों के आवागमन की समयसारिणी के साथ उनकी लाइव लोकेशन भी इस एप पर मिलेगी। एप पर बसों की लाइव लोकेशन दिखती रहेगी। सिटी बस का किराया, रोडवेज बसों की बुकिंग, आईआरसीटीसी, रेड बस आदि के टिकट भी मेरा आगरा एप से बुक हो सकेंगे। इसके अलावा मेट्रो ट्रेन शुरू होने पर उसके रूट, किराया, लोकेशन आदि का ब्योरा भी मेरा एप पर उपलब्ध होगा। 

एप से जमा हो सकेंगे ऑनलाइन चालान

ताजमहल, सीकरी, किला समेत सभी स्मारकों का टिकट मेरा एप आगरा पर हो सकेंगे। एप में ऐसा फीचर जोड़ा गया है, जो पर्यटकों को लपकों का शिकार होने से अलर्ट कर देगा। मेरा एप में एप्रूव्ड गाइडों का फोटो के साथ पूरा ब्योरा उपलब्ध होगा। इस एप में ही इनका मोबाइल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर मौजूद है। पर्यटक पहले से ही उनका ब्योरा देखकर बुकिंग कर सकेंगे। स्मार्ट सिटी पीएमसी लीडर आनंद मेनन ने कहा कि एप से आगरा स्मार्ट सिटी द्वारा कैमरों से किए गए ऑनलाइन चालान भी जमा हो सकेंगे। जो चालान कोर्ट में हैं, उन्हें भी ई-कोर्ट चालान के जरिए जमा करने की सुविधा मिलेगी। एप में ही आसपास की सभी बुनियादी सुविधाओं की जानकारी मिलेगी। साथ ही बाजार, पेट्रोल पंप, होटल, रेस्टोरेंट, एटीएम की जानकारी भी यहीं मिलेगी 
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर