AMU के कैंपस में खड़े मिग-23 लड़ाकू विमान को OLX पर बेचने के लिए एड डाला, मच गया हड़कंप

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी मके कैंपस में खड़े मिग-23 लड़ाकू विमान को ओएलएक्स पर बेचने के लिए एड लगा दिया गया जिसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

aligarh muslim university
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 

आगरा : भारतीय वायु सेना ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) को साल 2009 में Mikoyan-Gurevich (MiG-23BN) लड़ाकू विमान बतौर गिफ्ट दिया था जिसे यूनिवर्सिटी के कैंपस में रखा गया था। अब ताजा खबर ये है कि इस लड़ाकू विमान मिग-23 को ओएलएक्स (OLX) पर सेल के लिए लगा दिया गया है। इसकी कीमत OLX पर 10 करोड़ रखी गई है।

इस बात की जानकारी सामने आने पर यूनिवर्सिटी ने इस संबंध में जांच के आदेश दे दिए हैं। यूनिवर्सिटी इस बात का पता लगा रही है कि इसके पीछे कौन हैं और OLX पर ये एडवर्टाइजमेंट किसने दिया है।

ये संदेह जताया जा रहा है कि एएमयू के किसी सदस्य के द्वारा ये एडवर्टाइजमेंट पोस्ट किया गया है जिसमें मिग-23 बीएन की तस्वीर लगी है और उसके सामने इसकी कीमत 10 करोड़ बताई गई है।

हालांकि यूनिवर्सिटी प्रॉक्टर प्रो. मोहम्मद वसीम अली ने कहा है कि OLX पर इस एडवर्टाइजमेंट को देने के पीछे किसी भी वर्तमान या पूर्व एएमयू सदस्य या स्टूडेंट का हाथ नहीं है। प्रो. अली ने कहा कि हम मामले की जांच कर रहे हैं। तस्वीर को OLX से अब हटा लिया गया है। ये फर्जी है। किसी ने यूनिवर्सिटी को बदनाम करने की साजिश रची है।

आपको बता दें कि एएमयू के इंजीनियरिंग स्टूडेंट मिग-23 एयरक्राफ्ट के पार्ट्स के बारे में पढ़ते हैं, इसकी तकनीक और इसके डिजाइन के बारे में भी पढ़ते हैं। एएमयू के जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्रिंसिपल प्रो. एम.एम. सूफ्यान बेग ने कहा कि एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग मैकेनेकिल इंजीनियरिंग का पार्ट है और स्टूडेंट्स सिलेबस के तहत लैब कोर्स में इसकी पढ़ाई करते हैं।

सूत्रों के मुताबिक एएमयू राज्य में पहली ऐसी यूनिवर्सिटी है और देश की सातवीं ऐसी यूनिवर्सिटी है जहां पर एयर फोर्स का ग्राउंड अटैक फाइटर प्लेन इंस्टॉल किया गया है। इसके अलावा भारतीय वायु सेना ने दिल्ली के कई स्कूलों में अपने एयरप्लेन्स गिफ्ट किए हैं। दिल्ली के मॉडर्न स्कूल के कैंपस में हॉकर हंटर (BA-241) इंस्टॉल किया गया है।

 
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर