Agra News Update: विश्व योग दिवस पर ताज महल सहित सभी स्मारकों पर होगी फ्री एंट्री, एएसआई ने जारी की सूचना

Agra News Update : पहली बार हो रहा है कि 21 जून को स्मारकों में निशुल्क प्रवेश की छूट दी गई है। इससे पहले विश्व महिला दिवस 8 मार्च, वल्र्ड हेरिटेज डे 18 अप्रेल व वल्र्ड हेरिटेज सप्ताह 19 नवंबर को ही पुरातत्व संरक्षित धरोहरों पर पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जाता है। डा. राजकुमार के मुताबिक ऐसे मौकों पर इस तरह की छूट दिए जाने से देश की विदेशों में योग को लेकर प्रतिष्ठा बढेगी।

Agara News Update
विश्व योग दिवस पर सभी स्मारकों पर होगी नि:शुल्क प्रवेश  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 21 जून को स्मारकों में निशुल्क प्रवेश की छूट दी गई है
  • केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी पांच हजार लोग योग करेंगे
  • ताजमहल सहित अन्य एएसआई संरक्षित स्मारकों में मुफ्त प्रवेश

Agra News Update: इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग एक अनूठी पहल करने जा रहा है। जिसके तहत ताजमहल सहित आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी व अन्य एएसआई संरक्षित स्मारकों में पर्यटकों को मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा। अधीक्षण पुरातत्वविद डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि, आगरा में दुनिया भर के पर्यटक घूमने आते हैं।

जिसके चलते योग का प्रचार - प्रसार दुनिया भर में हो सके। ताकि वैश्विक स्तर पर पनप रही गंभीर बीमरियों पर योग के जरिए अंकुश लग सके। उन्होंने बताया कि, विभाग ने 21 जून को सभी स्मारकों में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिए जाने के आदेश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि, ये पहली बार हो रहा है कि 21 जून को स्मारकों में निशुल्क प्रवेश की छूट दी गई है।

इस दिन मिलता है निशुल्क प्रवेश

इससे पहले विश्व महिला दिवस 8 मार्च, वर्ल्ड हेरिटेज डे 18 अप्रैल व वर्ल्ड हेरिटेज सप्ताह 19 नवंबर को ही पुरातत्व संरक्षित धरोहरों पर पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जाता है। डा. राजकुमार के मुताबिक, ऐसे मौकों पर इस तरह की छूट दिए जाने से देश की विदेशों में योग को लेकर प्रतिष्ठा बढे़गी। 

5 हजार लोग करेंगे एक साथ योग

विश्व योग दिवस 21 जून के मौके पर फतेहपुर सीकरी के पंचमहल में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी पांच हजार लोगों के साथ योग करेंगे। इस मौके पर कार्यक्रम में सांसद राजकुमार चाहर, सांसद हरद्वार दुबे, एमएलए चौधरी बाबूलाल व पुरुषोत्तम खंडेलवाल सहित शहर की कई स्कूलों के छात्र - छात्राएं मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में प्रात: छह बजे नकवी के साथ सभी लोग पंचमहल पहुंचेंगे। इसके बाद पीएम मोदी का संबोधन सुनने के बाद 7 बजे से योग करेंगे। इस मौके पर मंत्री नकवी के साथ स्कूली बच्चों को मौके पर मौजूद योग प्रशिक्षक योगाभ्यास करवाने सहित योग के शरीर व दैनिक जीवन को मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी देंगे। 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर