Agra Electronic Ticketing: आगरा में जल्द शुरू होगी इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग सुविधा, यात्रियों को होंगे ये फायदे

Agra Electronic Ticketing: इलेक्ट्रानिक टिकटिंग की सुविधा आगरा परिवहन के जल्द मिलेगी। अगले माह से ये नई मशीन आने की उम्मीद है। इससे यात्रियों को सुव्यवस्थित और आसान सुविधा मिलेगी। आगरा परिवहन निगम को भी इससे फायदा होगा।

Agra Transport Corporation
आगरा परिवहन निगम जल्द शुरू करेगा इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग सुविधा( प्रतीकात्मक तस्वीर))  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • अगले माह से परिवहन निगम को नई मशीन मिलने की उम्मीद
  • आगरा क्षेत्र के सभी बसों में अभी नहीं है ये टिकट मशीन की सुविधा
  • नई मशीन आ जाने से यात्रियों को मिलेगी अतिरिक्त सुविधा

Agra Electronic Ticketing: आगरा परिवहन निगम की विशेष पहल पर अगले माह यानी कि, मई से बसों में इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन आने की उम्मीद है। इससे यात्रियों के साथ-साथ सभी को फायदा होगा। परिवहन निगम की इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) की नई खेप गाजियाबाद और लखनऊ में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पहुंच गई है। जल्द ही आगरा भी नई ईटीएम मशीन भेजी जाएंगी। आगरा परिवहन निगम हाईटेक बनने जा रहा है। अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो मई से बसों में नई टिकट मशीन लग जाएगी।

टिकट का भुगतान डिजिटल तरीके से

इससे पहले की मशीनों से नई मशीनें तकनीक में काफी बेहतर हैं। वर्तमान में आगरा ईटीएम की कमी से जूझ रहा है। पुरानी कार्यदायी एजेंसी से अनुबंध समाप्त होने के कारण मशीनों की मरम्मत नहीं हो पा रही है, जिस कारण कुल 150 बसों को ही ईटीएम मिल पा रही है। इनमें भी कुछ हैंग हो जाती हैं। नई तकनीक में मशीनों में हैंग की समस्या कम ही रहेगी। पुरानी मशीनों के हैंग होने से परिचालकों को मैन्युअल टिकट बनाना पड़ रहा है। मई में नई मशीनें आगरा को भी मिलने की उम्मीद है। ईटीएम मशीन से यात्री डेबिट, क्रेडिट, स्मार्ट कार्ड के माध्यम से भी टिकट का डिजिटल भुगतान कर पा रहे हैं।

पुरानी टिकट की प्रक्रिया से होता है राजस्व को नुकसान

मैन्युअल टिकट बनाने में परिचालक खेल कर देते हैं। रोडवेज बसों के कुछ चालक, परिचालक बिना टिकट सवारियां लेकर चलते हैं। कुछ परिचालकों ने इंटरनेट मीडिया पर ग्रुप बनाकर सचल दल की लोकेशन साझा कर रहे थे। पिछले दिनों ऐसा खेल परिवहन निगम के सचल दल ने पकड़ा था। इससे राजस्व को नुकसान हो रहा है। आरएम मनोज पुंडीर ने बताया कि, पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हो गई है, जल्द ही मशीनें आ जाएंगी। नई मशीनों की तकनीक बेहतर है, इससे यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। परिवहन निगम सुविधाओं को बेहतर बनाने के प्रयास में जुटा है। एक वर्ष से पुरानी एजेंसी का अनुबंध समाप्त होने से आगरा क्षेत्र में संचालित रोडवेज की 570 बसों में से कुल 150 बसों के परिचालक को ईटीएम दी जा रही है।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर