PhD Entrance Exam: डॉ.भीमराव अंबेडकर विवि में पीएचडी प्रवेश की तिथि जारी, इन केंद्रों पर होगी प्रवेश परीक्षा

PhD Entrance Exam: पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए मौका, डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है, इस प्रवेश परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

PhD Entrance Exam
पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित
  • विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र
  • विश्वविद्यालय प्रशासन प्रवेश परीक्षा की तैयारियों में जुटा

PhD Entrance Exam: डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। पीएचडी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए से राहत देते हुए प्रवेश परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। विश्वविद्यालय की प्रो. विनीता सिंह ने बताया कि, कुलपति विनय कुमार पाठक के निर्देश पर पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तारीख निर्धारित कर दी गई है।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा 9 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। प्रो. विनीता ने बताया कि, प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब चार हजार विद्यार्थियों के आवेदन आ चुके हैं। विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर , पालीवाल पार्क परिसर और सेंट जॉन्स कॉलेज , आरबीएस कॉलेज और आरबीएस कॉलेज का टैक्निकल कैंपस आदि केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन  होगा। 


निगेटिव मार्किंग नहीं होगी

उन्होंने कहा कि, सभी परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें। यह सुविधा उन्हें 5 अप्रैल 2022 से उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने बताया कि, प्रवेश परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी। इसमें एक प्रश्न पत्र शोध प्राविधिक का होगा। वहीं, अभ्यर्थी के विषय से संबधित दूसरा प्रश्न पत्र होगा। 50 अंकों का हर प्रश्न पत्र होगा। प्रश्न पत्र का हर प्रश्न अनिवार्य रहेगा। जबकि हर प्रश्न दो अंको का होगा। हालांकि अभ्यर्थियों को राहत रहेगी कि, निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

इच्छुक अभ्यर्थी करें जल्द आवेदन  

ऐसे में जो अभ्यर्थी अपना कैरियर शिक्षा के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं। असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं या फिर किसी विषय पर शोध करना चाहते हैं, पीएचडी करने का उनके लिए बेहतरीन मौका है। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि, जो अभ्यर्थी पीएचडी करना चाहते हैं, वह जल्द से जल्द से आवेदन करें। प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड 5 अप्रैल से वेबसाइट से डाउनलो़ड कर लें। ताकि प्रवेश परीक्षा में उनको प्रवेश दिया जाए।

बिना एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा प्रवेश  

जिन अभ्यर्थी के पास एडमिट कार्ड होगा, वे भी परीक्षा हॉल में प्रवेश कर पाएंगे। इसके साथ ही, जिन अभ्यर्थियों को परीक्षा से संबधित कुछ अन्य जानकारियां चाहिए, वह वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा से संबधित हर जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर