Blood Pressure Patients: आगरा में गर्मी बढ़ने से बढ़े हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, अस्पतालों को रखा गया अलर्ट पर

High blood Pressure: अप्रैल में ही जून जैसी गर्मी पड़ रही है। इससे लोगों को कई तरह की परेशानी हो रही है। खासतौर पर उच्च रक्तचाप से ग्रसित लोग परेशान हैं।

Blood Pressure Patients
आगरा एसएन मेडिकल कॉलेज  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जून जैसी गर्मी अप्रैल में, अधिकतम तापमान में लगातार इजाफा
  • रोगियों की बढ़ रही परेशानी, अस्पताल में बढ़ी संख्या
  • स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों को अलर्ट रहने का दिया निर्देश

Blood Pressure Patients: आगरा में गर्मी अपना कहर बरपा रही है। अप्रैल के पहले हफ्ते में ही यहां तापमान 36 डिग्री तक पहुंच गया है। ऐसे में लोगों का हाल बेहाल है। अब गर्मी का साइड इफेक्ट भी सामने आने लगा है। अस्पताल में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। एसएन मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग में इसके मरीजों की संख्या 30 से 35 प्रतिशत पहुंच गई है। कारण है कि अधिकतम तापमान बढ़ने से लोगों में घबराहट, बेचैनी बढ़ रही है। 


ओपीडी में आ रहे 480 से 520 मरीज
अस्पताल के मेडिसिन विभाग के डॉ. टीपी सिंह ने बताया कि ओपीडी में 480 से 520 मरीज पहुंच रहे हैं, जिसमें से उल्टी, अपच, पेट फूलना, दस्त के मरीजों की संख्या काफी अधिक है। इनके अलावा हाई ब्लड प्रेशर के रोगी भी बढ़े हैं। धूम्रपान और अल्कोहल लेने वाले लोगों का ब्लड प्रेशर 160/100 तक पाया जा रहा है। 


गर्मी बढ़ने से लोगों में ये परेशानियां बढ़ीं
गर्मी बढ़ने से लोगों में कई तरह की परेशानी सामने आ रही है। इसमें से प्रमुख रूप से लोगों में घबराहट बढ़ रही है। तेज पसीना आना, छाती में जकड़न, कमजोरी, सांसें तेज चलना आदि शामिल हैं। डॉक्टर लगातार मरीजों को गर्मी से बचने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही डॉक्टर के परामर्श के बिना कोई दवा लेने से मना कर रहे हैं। वैसे लोग जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, वो अपनी दवा नियमित लें और जांच कराते रहें। 

टीबी के मरीज भी बढ़ें
वक्ष एवं क्षय रोग विशेषज्ञ डॉ. जीवी सिंह के मुताबिक अस्पताल के ओपीडी में टीबी के मरीज भी बढ़ रहे हैं। अब तक 290 से ज्यादा रोगी पहुंचे हैं। इनमें ज्यादातर टीबी के पुराने मरीज हैं, जिन्होंने दवाएं छोड़ दी हैं। ऐसे में इन्हें सांस लेने में दिक्कत आ रही है। 


अस्पताल में होगी दवाओं की खरीद
अस्पताल में बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन दवाओं की खरीद करेगा। इसके लिए आवश्यक सभी दवाओं की सूची बनाई जा रही है। इस बारे में प्रमुख अधीक्षक डॉ. बृजेश शर्मा ने कहा कि कंपनी को दवाओं की सूची दे दी गई है। वो जल्द दवाओं की आपूर्ति कर देंगे। अगले हफ्ते तक सभी दवाएं अस्पताल में उपलब्ध हो जाएंगी।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर