आगरा में 60 से ज्यादा केंद्रों पर लगेंगी बूस्टर डोज, कोविड टीकाकरण के तहत दो महीने तक मिलेंगी मुफ्त

Corona Vaccination: कोरोना से बचाव के लिए बूस्टर डोज भी फ्री में लगाई जाएगी। आगरा में 60 से ज्यादा केंद्रों पर बूस्टर डोज लगेंगी। यह सुविधा सरकारी केंद्रों पर 18 से 59 साल तक की उम्र के लोगों को फ्री में मिलेगी।

Corona Booster Dose
आगरा में 60 से ज्यादा केंद्रों पर मुफ्त में लगेंगी बूस्टर डोज (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आगरा में कोविड टीकाकरण के तहत मुफ्त में मिलेगी बूस्टर डोज
  • 15 ब्लॉक के 18 सीएचसी और 30 पीएचसी पर टीकाकरण
  • 18 से 59 साल तक की उम्र के लोगों को फ्री में मिलेगी सुविधा

Corona Virus Vaccination: ताजनगरी आगरा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। देशभर के साथ ही आगरा में भी कोविड टीकाकरण के तहत दो महीने के लिए बूस्टर डोज फ्री में मिलेगी। जिले में 60 से ज्यादा स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन की सुविधा दी जा रही है। इस लिस्ट में सभी बड़े और छोटे अस्पताल शामिल हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजीव वर्मन ने बताया कि, शहर के एसएन मेडिकल कॉलेज, लेडी लायल और जिला अस्पताल तीन बड़े अस्पतालों में भी यह सुविधा मिल रही है। इसके अलावा 15 ब्लॉक के 18 सीएचसी और शहरी क्षेत्रों में 30 पीएचसी पर भी टीकाकरण किया जा रहा है। 

कुछ उपकेंद्रों पर भी टीके लग रहे हैं। गौरतलब है कि यहां 60 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को बूस्टर डोज मुफ्त में लगाई जा रही थी। अब सरकार के फैसले के बाद 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को टीका फ्री में लगाया जाएगा। जिन्हें दो खुराक लगे उचित वक्त हो गया है वह बूस्टर खुराक ले सकते हैं। 

सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मिलेगी यह सुविधा

18 से 59 साल तक की उम्र के लोगों को यह सुविधा सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मिलेगी। सूत्रों का कहना है कि यह अभियान 75 दिनों तक चलेगा। आपको बता दें कि, हाल ही में कोरोना संक्रमण की दर में इजाफा हो रहा है, इसको देखते ही सरकार ने बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है। वहीं, अधिकारियों का कहना है कि आजादी के अमृत महोत्सव पर 75 दिनों का यह विशेष अभियान चलेगा। अब तक 18 से 59 साल की आयु के 77 करोड़ लोगों में से सिर्फ एक फीसदी लोगों ने ही बूस्टर खुराक ली है। सरकार की मुफ्त टीकाकरण की पहल से इस आंकड़े में बढ़ोतरी हो सकती है। 

दो लोग मिले संक्रमित

वहीं, फतेहाबाद रोड के रहने वाले 63 वर्षीय बुजुर्ग अपना इलाज कराने के लिए नोएडा जाने वाले थे, लेकिन वह पहले ही पॉजिटिव निकल आए। अभी वह होम आइसोलेशन में हैं, अब रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद इलाज के लिए नोएडा रवाना होंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि, बुधवार को पांच संक्रमित मिले हैं। सभी पांचों मरीज शहरी इलाके के रहने वाले हैं। फतेहाबाद रोड निवासी एक ही परिवार में दो लोग संक्रमित पाए गए हैं। आगरा में अब सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। 
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर