Booster Dose In Agra: विदेश जाने वाले अब 90 दिन में भी ले सकेंगे बूस्टर डोज, आगरा में छह केंद्रों पर व्यवस्था

Booster Dose In Agra: आगरा में विदेश यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। विदेश जाने के इच्छुक लोग 90 दिन बाद बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। इसके लिए जिले के छह केंद्रों पर व्यवस्था की गई है।

booster dose for foreign travel
विदेश यात्रियों को 90 दिन में लगेगी बूस्टर डोज (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • विदेश यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर
  • आगरा में 90 दिन बाद भी ले सकते हैं बूस्टर डोज
  • स्वास्थ्य विभाग ने जिले के छह केंद्रों पर की व्यवस्था

Booster Dose In Agra: ताजनगरी आगरा में विदेश जाने वाले लोगों के लिए यह राहत भरी खबर है। उन्हें अब बूस्टर डोज लगवाने के लिए नौ माह का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ऐसे लोग दूसरी डोज लगने के 90 दिन बाद ही एहतियाती खुराक लेकर विदेश यात्रा कर सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसके लिए आगरा में छह केंद्रों पर व्यवस्था की गई है। सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि विदेश जाने के इच्छुक लोगों को बूस्टर डोज लगाने के संबंध में प्रदेश सरकार की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

इस संबध में राज्य से निर्देश मिल गए हैं। इसे जिले में शुरू कर दिया गया है। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए बूस्टर खुराक लेना जरूरी है। जिले में उसके अनुरूप टीकाकरण शुरू करा दिया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि टीके की एहतियाती डोज लगवाने की निर्धारित समयावधि नौ महीने या 39 सप्ताह है। अब इसमें बदलाव किया गया है। 

90 दिन बाद लगाई जाएगी एहतियाती डोज 

इससे पहले जिन लोगों को शैक्षिक, रोजगार, व्यवसाय, ओलंपिक खेल, महत्वपूर्ण बैठकों में भाग लेने जाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाना है वे दूसरी डोज के 90 दिन बाद ही कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। वीजा, एअर टिकट, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाने के वास्तविक कारण की पुष्टि होने के बाद 90 दिन बाद एहतियाती डोज लगा दी जाएगी। इसके लिए कोविन पोर्टल पर वीजा, एअर टिकट, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाने से संबधी दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने कोरोना टीके की पहली या दूसरी डोज नहीं लगवाने वाले लोगों से भी नजदीकी केंद्र पर टीका लगवाने की अपील की है। 

इन अस्पतालों में लगेगी बूस्टर डोज

आगरा में उजाला रेनबो हॉस्पिटल, पुरुषोत्तम दास सावित्री देवी हॉस्पिटल, जीनोम डायगनोस्टिक, डॉ. अनूप दीक्षित हॉस्पिटल, ओम मेडिकल कॉम्पलेक्स और श्री विनायक डिजिटल डायग्नोस्टिक सेंटर पर बूस्टर डोज लगवाई जा सकती हैं। 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर