Railways Ticket Fare: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, जनरल कोच टिकट हुआ 15 रुपये सस्ता, पढ़ें पूरी जानकारी

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज है। रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। जनरल कोच टिकट 15 रुपये सस्ता कर दिया है। जनरल टिकट से यात्रा करने वाले मजदूर, नौकरीपेशा और व्यापारी वर्ग के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

Railways Ticket Fare
जनरल कोच टिकट 15 रुपये सस्ता (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, 15 रुपये सस्ता हुआ जनरल कोच टिकट
  • मजदूर, नौकरीपेशा और व्यापारी वर्ग के यात्रियों को बड़ी राहत
  • जनरल डिब्बों में सीट संख्या के आधार पर टिकट जारी करने की बाध्यता भी खत्म

Railways Ticket Fare: जनरल के टिकट पर ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। आज से सभी ट्रेनों में यात्री अनारक्षित यानि जनरल के टिकट पर यात्रा कर सकेंगे। जनरल डिब्बों में सीट संख्या से टिकट यात्रा की बाध्यता खत्म हो जाएगी। ट्रेनों में आज से जनरल कोच का टिकट 15 रुपये सस्ता हो जाएगा। जनरल टिकट से यात्रा करने वाले मजदूर, नौकरीपेशा और व्यापारी वर्ग के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। रेलवे ने कम्प्यूटर सिस्टम में जनरल कोच में आरक्षण बंद कर दिया है। इसके साथ ही जनरल डिब्बों में सीट संख्या के आधार पर टिकट जारी करने की बाध्यता भी खत्म हो जाएगी।

कोरोना काल में रेलवे ने ट्रेनों में भीड़ को काबू करने के लिए सामान्य कोच में आरक्षण की व्यवस्था लागू कर दी थी। ऐसे में मजदूर वर्ग के लिए टिकट लेना आसान नहीं था। आगरा रेल मंडल के मुताबिक, अधिकांश ट्रेनों में सामान्य टिकट की सुविधा शुरू कर दी गई है। 

जनरल कोच में आरक्षण व्यवस्था खत्म

नार्थ सेंट्रल रेलवे की ट्रेनों में यह व्यवस्था आज से शुरू हो जाएगी। इसके बाद 5 जुलाई तक 100 प्रतिशत ट्रेनों के सामान्य कोचों के लिए लगाई आरक्षण कराने की बाध्यता समाप्त कर दी जाएगी। अभी ट्रेनों के जनरल कोच के मूल किराये में 15 रुपए आरक्षण शुल्क के भी शामिल किए जा रहे हैं। रेलवे द्वारा जनरल कोच में आरक्षण व्यवस्था समाप्त करने से यात्रियों के 15 रुपए बचेंगे। साथ ही जनरल डिब्बों में सीट संख्या के आधार पर टिकट जारी करने की बाध्यता भी खत्म हो जाएगी।

क्यूआर से अनरिजर्व

रेल प्रबंधन क्यूआर कोड से अनरिजर्व टिकट देने की व्यवस्था भी शुरू करने जा रहा है। यात्रियों को काउंटर पर लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। एमएसटी और प्लेटफॉर्म टिकट भी क्यूआर कोड के माध्यम से बन सकेगा। यात्री अब जर्नी ब्रेक और सर्कुलर टिकट की सुविधा भी प्राप्त कर सकेंगे। रेल मंडल में बंद पड़ी पैसेंजर व मेमू श्रेणी की ट्रेनें शुरू हो जाएंगी। आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने कहा कि ट्रेनों में अनरिजर्व टिकट पर यात्रा शुरू हो सकेगी। यात्रा से 48 घंटे पहले यात्री अपनी यात्रा की तारीख भी बदल सकेंगे। पिछले दो साल से यह सुविधा भी बंद थी। जनरल कोच में बुधवार से यात्रियों को रिजर्वेशन कराकर यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। विंडो से टिकट खरीदकर सभी ट्रेनों के जनरल कोच में यात्रा कर सकेंगे। रिजर्वेशन चार्ज के रूप में रेलवे द्वारा वसूले जा रहे 15 रुपये भी नहीं लगेंगे।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर