Agra Metro: आगरा में तीन स्मारकों के पास से गुजरेगा मेट्रो कॉरिडोर, राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण ने दी अनुमति

Agra Metro Project: ताजनगरी में मेट्रो कॉरिडोर तीन स्मारकों के पास से गुजरेगा। राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण ने इसकी अनुमति दे दी है। मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने मेट्रो के निर्माण में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए साथ ही एनओसी लेना भी जरूरी बताया।

agra metro
आगरा में तीन स्मारकों से गुजरेगा मेट्रो कॉरिडोर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आगरा में तीन स्मारकों से गुजरेगा मेट्रो कॉरिडोर
  • स्मारकों की 100 मीटर की परिधि से बाहर होगा निर्माण
  • मेट्रो के निर्माण में सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश

Agra Metro Corridor: ताजनगरी आगरा में मेट्रो निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है। अब आगरा में तीन स्मारकों के पास से मेट्रो कॉरिडोर गुजारने को हरी झंडी मिल गई है। यानि आगरा किला, जामा मस्जिद और देहली गेट संरक्षित स्मारक के पास से मेट्रो कॉरिडोर गुजरेगा। इसकी अनुमति राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण ने दे दी है। इन तीनों स्मारकों के 100 मीटर के क्षेत्रफल से बाहर कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। आगरा में 29 किलोमीटर के मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। 10 से ज्यादा स्मारक इस कॉरिडोर की जद में आएंगे। इनमें से कई स्मारक संरक्षित भी हैं। संरक्षित स्मारक की 500 मीटर परिधि में निर्माण प्रतिबंधित रखा गया है। हालांकि अन्य स्मारकों की 100 मीटर की परिधि तय है। 

कमिश्नर और निगरानी समिति अध्यक्ष अमित गुप्ता ने उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रस्तावित पार्ट ए के निर्माण के संबंध में समीक्षा की। बैठक में कमिश्नर अमित गुप्ता ने कहा कि प्रोजेक्ट के दौरान स्मारकों पर कोई प्रभाव नहीं होगा।। सभी प्रतिबंधित स्मारक परिधि से बाहर हैं। 

मेट्रो के निर्माण में सतर्कता बरतें, एनओसी लेना जरूरी

मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने कहा कि निर्माण के दौरान पर्यावरण मानकों का पूरी तरह पालन किया जाए। मेट्रो के निर्माण में सुरक्षा को लेकर सतर्कता जरूर बरती जाए। साथ ही स्थानीय स्तर पर सभी अनापत्ति प्रमाणपत्र जरूर ले लिए जाएं। कार्य के दौरान मानकों के अनुरूप पानी आदि का छिड़काव सुनिश्चित करें, ताकि धूल/मिट्टी न उड़ने पाये और प्रदूषण से बचा जा सके। मंडलायुक्त ने कार्य के लिए गठित समिति से कार्य की सतत निगरानी किए जाने को भी कहा। उन्होंने आगामी बैठकों में एएसआई तथा प्रदूषण विभाग के अधिकारियों को भी बुलाए जाने के निर्देश दिए। निदेशक उप्र मेट्रो संजय मिश्रा, सीएपीटी विश्वविद्यालय अहमदाबाद जिग्ना देसाई उपस्थित थे।

फतेहाबाद रोड पर तीन मेट्रो स्टेशनों का होगा निर्माण

बता दें कि फतेहाबाद रोड पर तीन मेट्रो स्टेशनों का निर्माण होगा। 273 करोड़ रुपये की लागत से ताजपूर्वी, बसई और फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन निर्माण किया जाएगा। ताजपूर्वी से बसई तक एलिवेटिड कॉरिडोर की वायडक्ट तैयार कर ली गई है। अब बसई से फतेहाबाद सेक्शन के बीच वायडक्ट बनाने के लिए आर्च गर्डर का इस्तेमाल हो रहा है। 

आगरा में 8379 करोड़ का मेट्रो प्रोजेक्ट 

आगरा में 8379 करोड़ रुपये का मेट्रो प्रोजेक्ट है। इसमें से यूरोपियन निवेश बैंक से 4300 करोड़ रुपये का ऋण मिलेगा। 1820 करोड़ रुपये से सात भूमिगत स्टेशन बन रहे हैं। वहीं, 273 करोड़ रुपये की लागत से तीन एलिवेटिड स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। पीएसी मैदान में 112 करोड़ रुपये से डिपो का निर्माण हो रहा है। शहर में 29 किलोमीटर लंबाई में दो मेट्रो कॉरिडोर बनेंगे। कुल 27 स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। सात भूमिगत स्टेशन होंगे। जबकि 20 एलिवेटिड स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर