Driving License: आगरा के लोगों के लिए राहतभरी खबर, अब डुप्लीकेट डीएल और नवीनीकरण के लिए नहीं लेना होगा स्लॉट

Driving License: ताजनगरी आगरा के लोगों के लिए गुड न्यूज है। अब डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और नवीनीकरण के लिए स्लॉट नहीं लेना पड़ेगा। सारथी पोर्टल पर यह व्यवस्था शुरू होने से आवेदकों को काफी राहत मिलेगी।

Agra News
अब आगरा में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस और नवीनीकरण के लिए नहीं लेना होगा स्लॉट (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • आगरा के लोगों को संभागीय परिवहन कार्यालय ने दी खुशखबरी
  • डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस और नवीनीकरण के लिए नहीं लेना होगा स्लॉट
  • सारथी पोर्टल पर व्यवस्था शुरू होने से आवेदकों को मिलेगी राहत

Driving License: ताजनगरी आगरा के ड्राइविंग लाइसेंस की द्वितीय प्रतिलिपि लेने वाले आवेदकों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें डीएल के डुप्लीकेट एवं नवीनीकरण के लिए स्लॉट नहीं लेनी पड़ेगी। संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में सोमवार से यह व्यवस्था शुरू हो गई है। डीएल डुप्लीकेट, रिन्यूवल एवं चिप कार्ड वाले लाइसेंस के लिए अब स्लॉट नहीं लेनी पड़ेगी। सारथी पोर्टल पर यह व्यवस्था शुरू होने से आवेदकों को काफी राहत मिलेगी।

उधर, लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस पर पहले ही मई माह में स्लॉट की व्यवस्था बंद कर दी गई है। केवल लर्निंग ऑनलाइन लाइसेंस फेसलेस के जरिए बिना कार्यालय आए घर बैठे ही बन रहे हैं। प्रतिदिन 50 से 60 आवेदन आ रहे हैं। वहीं संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) उमेश कटियार ने बताया कि, मुख्यालय के निर्देश पर यह व्यवस्था शुरू हो गई है।

पिछले महीने बंद हुआ था लर्निंग डीएल लाइसेंस बनाने का काम

आपको बता दें कि, आगरा में संभागीय परिवहन कार्यालय पर 28 मई से प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस (लर्निंग डीएल) बनाने का काम बंद कर दिया गया था। अब परिवहन विभाग की वेबसाइट सारथी डॉट कॉम पर लर्निंग डीएल बनवाने के लिए आवेदन करना होगा। फेसलेस ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम संभागीय परिवहन कार्यालय पर एक जनवरी 2022 में शुरू कर दिया गया था। पहले तीन महीने में तो आवेदकों की संख्या कम थी, लेकिन बाद में संख्या में बढ़ोतरी हुई। 

अब केवल फेसलेस लाइसेंस ही बन रहे 

संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) उमेश कटियार के अनुसार, कार्यालय पर रोजाना 78 प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम बंद कर दिया गया है। अब केवल फेसलेस लाइसेंस ही बन रहे हैं, इसके लिए विभाग की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आपको बता दें कि, मार्च 2020 तक आरटीओ कार्यालय में रोजाना 325 लर्निंग लाइसेंस बनते थे। कोरोना काल में इनकी संख्या घटाकर 50 कर दी गई। इस दौरान एक महीने के करीब काम बंद भी रहा था। संक्रमण कम होने पर दिसंबर तक 225 लाइसेंस रोजाना बनने लगे, लेकिन जनवरी 2022 में फेसलेस सुविधा शुरू होने पर लर्निंग के स्लॉट 200, 150, 99 और अब 78 कर दिए गए थे।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर