Agra SN Medical College: आगरा के इस अस्पताल में आठ गंभीर रोगों की ओपीडी शुरू, सुपर स्पेशियलिटी सेंटर में मिलेंगी यह सुविधाएं

SN Medical College: आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में मरीजों के लिए आठ गंभीर रोगों की ओपीडी शुरू हो गई है। इन रोगों की ओपीडी शुरू होने से मरीजों को बड़ी राहत मिली है।

Eight diseases will be used in Agra
आगरा में आठ रोगों का होगा इस्तेमाल  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एनएन मेडिकल कॉलेज में जाने वाले मरीजों के लिए राहतभरी खबर
  • सामान्य ओपीडी परिसर में सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक देखे जा रहे हैं मरीज
  • इमारत का कार्य पूरा होने के बाद विभाग होंगे स्थानांतरित

Agra SN Medical College: ताजनगरी आगरा के सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज में जाने वाले मरीजों के लिए राहतभरी खबर है। यहां आने वाले मरीजों को अब और भी सुविधाएं मिलेंगी। दरअसल, एनएन मेडिकल कॉलेज में 200 करोड़ रुपये की लागत से बने सुपर स्पेशियलिटी सेंटर की आठ गंभीर रोगों की ओपीडी शुरू हो गई है। 

अभी ये सामान्य ओपीडी में संचालित है। अगले महीने इमारत का निर्माण कार्य पूरा होने पर ये संबंधित विभागों में संचालित होंगी। एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि सुपर स्पेशियलिटी सेंटर में सर्जरी और मेडिसिन ब्लॉक हैं। इसमें सामान्य ओपीडी परिसर में सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक मरीज देखे जा रहे हैं। अगले महीने से यह नई इमारत में स्थानांतरित होगी। 

सप्ताह में छह दिन ओपीडी 

प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि प्रशासन की ओर से विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्तियां हो गई हैं। इनकी ओपीडी शुरू हो गई है। अभी ये सामान्य ओपीडी परिसर में सप्ताह के छह दिन (रविवार को छोड़कर) सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक लगती है। इमारत का कार्य पूरा होने के बाद इसमें संबंधित विभाग स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।

इन बीमारियों का इलाज

सर्जरी ब्लाक में गेस्ट्रो सर्जरी, यूरो सर्जरी, कार्डियक थोरायसिस एंड वैस्कुलर सर्जरी, कैंसर सर्जरी में विशेषज्ञ सर्जन मरीजों की ओपीडी कर रहे हैं। इसमें कैंसर, पेट रोग, फेफड़े के रोग, यूरिन संबंधी बीमारियों की सर्जरी की जाएगी। मेडिसिन ब्लॉक में यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, एंड्रोक्राइनोलॉजी और गेस्ट्रोइंटरोलॉजी की ओपीडी शुरू हो गई है। यहां नेफ्रोलॉजी की ओपीडी पहले से ही संचालित है।

15 फीसदी कार्य है अधूरा, उपकरणों की हो रही खरीद

प्रमुख अधीक्षक डॉ. बृजेश शर्मा ने बताया कि इमारत में 15 फीसदी कार्य बाकी है। कार्यदायी संस्था ने इसे 15 से 20 दिन में पूरा करने को कहा है। 200 करोड़ रुपये के बजट में 92 करोड़ के सभी उपकरण होंगे। इनकी खरीद शुरू हो गई है। कुछ उपकरण एसएन को प्राप्त भी हो गए हैं। अगले महीने तक लगभग सभी उपकरण प्राप्त हो जाएंगे। एसएन मेडिकल कॉलेज को इंटीग्रेटेड कैंपस बनाने के लिए लेडी लॉयल जिला महिला चिकित्सालय को मानसिक स्वास्थ्य संगठन के पास स्थित एसएन की 5 एकड़ जमीन पर शिफ्ट करने की योजना है। एसएन की 45 एकड़ जमीन और लेडी लॉयल जिला महिला चिकित्सालय की 25 एकड़ जमीन पर इंटीग्रेटेड कैंपस बनाया जाएगा।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर