Agra Paliwal Park: आगरा में नया टूरिस्ट स्पॉट, पालीवाल पार्क के आएंगे अच्छे दिन, संवरेगी बाल विहार की सूरत

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में ताजमहल के अलावा भी पर्यटकों के लिए नया टूरिस्ट स्पॉट तैयार होने वाला है। यहां पर्यटक घूमने के अलावा झूला भी झूल सकेंगे।

Agra Paliwal Park
फाइल फोटो  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आगरा में नया टूरिस्ट स्पॉट होगा तैयार
  • पालीवाल पार्क पर्यटकों के लिए बनेगा आकर्षण का नया केंद्र
  • झील में नौका का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक

आगरा में पालीवाल पार्क पर्यटकों के लिए आकर्षण का नया केंद्र बनने जा रहा है। जल्द ही पार्क में चारों तरफ हरियाली छाएगी। हरी घास से लेकर फलदार पौधे इस पार्क में लगाए जाएंगे। पार्क में झूले भी लगाए जाएंगे। बाल विहार की सूरत भी संवारी जाएगी। लक्ष्मण झूला और गुफा की सफाई की जाएगी। पर्यटक झील में नौका का आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा सुबह-शाम पुस्तकालय भी खुलेगा। 

इसके लिए आगरा मंडल के आयुक्त अमित गुप्ता ने उद्यान विभाग से दस दिन में विस्तृत कार्य योजना तैयार करके मांगी है। क्षेत्रीय भाजपा विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने आयुक्त अमित गुप्ता के समक्ष एक आदर्श पार्क का प्रस्ताव रखा।

पार्क में खानपान के स्टॉल लगाने की कार्य योजना

भाजपा विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, एडीए उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र पैसिया, उद्यान विभाग के अधिकारियों संग कमिश्नर ने बैठक की। पार्क की चारों तरफ से बाढ़ बंदी के लिए हैजिंग लगाने, खानपान के स्टॉल से लेकर रात्रि भ्रमण के लिए कार्य योजना मांगी है। यानि अब यहां लोग देर रात तक सैर-सपाटा कर सकेंगे। बाल विहार पार्क में टूटे पड़े लक्ष्मण झूला और गुफा की मरम्मत कराने के लिए कहा है। इसके अलावा जोंस लाइब्रेरी को भी आधुनिक बनाने पर काम होगा। ई-लाइब्रेरी के रूप में तब्दील करने की तैयारी है। कमिश्नर ने जोंस लाइब्रेरी को दोनों समय खोलने, वहां की साफ-सफाई, समाचार पत्र-पत्रिकाएं मंगाने के निर्देश दिए हैं। 

पार्किंग की समस्या दूर करने के निर्देश

पार्क की नियमित सफाई के अलावा शहीद स्मारक को विकसित करने और संजय प्लेस में पार्किंग की समस्या दूर कराने के निर्देश दिए हैं। आपको बता दें कि, आगरा शहर के बीच में स्थित पालीवाल पार्क करीब 70 एकड़ में फैला है। यह एक जंगलनुमा पार्क है। अंग्रेजी शासन काल में लोग इसे हेविट पार्क के नाम से जानते थे। लेकिन आजादी के बाद यूपी के पहले वित्त मंत्री कृष्ण दत्त पालीवाल के नाम पर इसका नामकरण किया गया था। इस पार्क में बहुत पुराने पेड़ हैं, यह पार्क वन्यजीवों की शरणस्थली भी है।
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर