Agra Polygraph Test: आगरा में खाकी की पॉलीग्राफ टेस्ट की तैयारी, जानिए किसकी होगी जांच

Agra Polygraph Test: एसपी अपराध कार्यालय से चोरी की गई फाइल के खुलासे के लिए पॉलीग्राफ टेस्ट कराने को लेकर दो पुलिस निरीक्षकों, एक महिला एसआइ व दो कांस्टेबलों से लिखित में सहमति ली गई थी।

Agra Polygraph Test
आगरा में एसपी ऑफिस से फाइल चोरी प्रकरण, 5 की नपेगी गर्दन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • 50 हजार रुपए घूसखोरी की फाइल चोरी का मामला अब फिर से जिंदा हो गया है
  • महकमे में 2 निरीक्षक, एक महिला एसआई व 2 कांस्टेबलों पर आरोप लगे हैं
  • पॉलीग्राफ टेस्ट कराने को लेकर दो पुलिस निरीक्षकों, एक महिला एसआइ व दो कांस्टेबलों से लिखित में सहमति ली गई

Agra Polygraph Test: ताजनगरी आगरा में खाकी के कई अफसरों की गर्दन नपने की तैयारी हो रही है। एक साल पहले दफन हुआ एसपी क्राइम ऑफिस से 50 हजार रुपए घूसखोरी की फाइल चोरी का मामला अब फिर से जिंदा हो गया है। इस मामले को लेकर महकमे में 2 निरीक्षक, एक महिला एसआई व 2 कांस्टेबलों पर आरोप लगे हैं। अब इन पांच वर्दी धारियों के पॉलीग्राफ जांच की तैयारी चल रही है। विभागीय तौर पर न्यायालय से अनुमति मिलने के बाद पांचों आरोपियों को लखनऊ तलब कर फोरेंसिक लैब में टेस्ट करवाया गया।

शाहगंज एसएचओ जसवीर सिंह ने बताया कि राजधानी के एसपी अपराध कार्यालय से चोरी की गई फाइल के खुलासे के लिए पॉलीग्राफ टेस्ट कराने को लेकर दो पुलिस निरीक्षकों, एक महिला एसआइ व दो कांस्टेबलों से लिखित में सहमति ली गई थी।  इसके बाद ही पांचों का लखनऊ में स्थित प्राथमिक पॉलीग्राफ टेस्ट विधि विज्ञान प्रयोगशाला में हो चुका है। इसके बाद शीघ्र ही दूसरा टेस्ट कराया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आगे की कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। 

जानें क्या था पूरा मामला

एसएचओ सिंह के मुताबिक अछनेरा थाना में कार्यरत तत्कालीन निरीक्षक भोलूराम भाटी व एसआई सीमा रावल के खिलाफ  रिश्वत के एक मामले की महकमे में जांच चल रही थी। रिश्वत के प्रकरण में दोनों का एक ऑडियो भी वायरल हुआ था। जिसमें  50 हजार रुपए  की रिश्वत के लेनदेन की चर्चा थी।  उन्होंने बताया कि, इस पूरे प्रकरण की जांच एसपी क्राइम ऑफिस में चल रही थी। वर्ष 2021 की 2 मार्च को पुलिस लाइन स्थित एसपी क्राइम ऑफिस से घूसखोरी के इस प्रकरण की फाइल चोरी हो गई थी। इसके बाद शाहगंज थाने में फाइल चोरी का मामला दर्ज करवाया गया था। जिसकी जांच तत्कालीन एसएसपी ने एसपी सत्यजीत गुप्ता को सौंपी थी। एसपी ने अनुसंधान में निरीक्षक भोलूराम भाटी, निरीक्षक संजीव तोमर, एसआई सीमा रावल, एचसी जितेंद्र सिंह व एफसी प्रमोद कुमार के बयान दर्ज किए। मामले में सभी ने फाइल चोरी के मामले की जानकारी नहीं होना बताया। जिसके चलते मामले में अभी तक कोई खुलासा नहीं हो सका। एसएचओ के मुताबिक पॉलीग्राफ टेस्ट के बाद संभवतया मामला खुलने की संभावना है। 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर