ताज नगरी आगरा ने कोविड-19 से मुकाबले के लिए कसी कमर, प्रशासन कर रहा नई पहल

आगरा में प्रशासन नए सिरे से कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए तैयारी कर रहा है। ताज नगरी आगरा में कोविड-19 से अबतक 94 लोगों की मौत हो चुकी है।

Kovid-19 in Taj city Agra
आगरा में कोविड-19 से मुकाबले के लिए प्रशासन नए पहल कर रहा है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • आगरा में कोविड-19 से मुकाबले के लिए प्रशासन ने की नई पहल
  • आगरा में कोरोना से अबतक 94 लोगों की मौत
  • आईएमए जल्द ही एक समर्पित कोविड अस्पताल में काम शुरू करेगा

आगरा:  आगरा में कोविड-19 नमूना परीक्षण सुविधाओं में नवीनतम मशीनों और अधिक प्रशिक्षित कर्मचारियों के साथ नाटकीय रूप से सुधार हुआ है, साथ ही महामारी के लिए प्रतिक्रिया तंत्र भी है, जो पॉजिटिविटी के प्रसार का संकेत है। जिले के स्वास्थ्य बल, जिसमें डॉक्टर, पैरा मेडिक्स, फार्मासिस्ट और लैब तकनीशियन शामिल हैं, लगातार सीख रहे हैं और प्रशासन वायरस के प्रसार की जांच करने के लिए हर रोज नई पहल कर रहा है।

आईएमए सचिव डॉ. संजय चतुर्वेदी ने बताया कि ताजमहल के पास एसएन मेडिकल कॉलेज और आईसीएमआर के जालमा सेंटर की संयुक्त क्षमता अब प्रतिदिन 1,500 से अधिक है। मेडिकल कॉलेज में कोविड अस्पताल में बिस्तरों की उपलब्धता भी 200 से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा, अनुभव के साथ हम सुधार कर रहे हैं। हालांकि, डेटा-प्रबंधन प्रणाली को सुव्यवस्थित किया जाना है।

आईएमए जल्द ही एक समर्पित कोविड अस्पताल में काम शुरू करेगा

चतुर्वेदी ने कहा, आईएमए जल्द ही एक समर्पित कोविड अस्पताल में काम शुरू करेगा। निजी अस्पतालों में कोरोना रोगियों को भर्ती करने और शीघ्र उपचार की पेशकश की जा रही है। नमूनों का परीक्षण करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा दो निजी प्रयोगशालाओं को अनुमति दी गई है। अप्रैल और मई की तुलना में परिदृश्य तैयारियों के लिहाज से निश्चित रूप से बेहतर है। आगरा में पड़ोसी जिलों के नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है। पूरे क्षेत्र से गंभीर मामलों को भी एसएन मेडिकल कॉलेज के कोविड अस्पताल में भेजा जाता है।

शिकायतकर्ताओं और असंतुष्ट रोगियों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है

हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों और प्रशासनिक प्रमुखों ने महामारी की स्थिति की एक स्पष्ट तस्वीर पेश की है, लेकिन आम जनता ज्यादा आशावादी नहीं है। चुनौतियों का सामना करने के लिए पर्याप्त परीक्षण सुविधाएं मौजूद होने के बावजूद, शिकायतकर्ताओं और असंतुष्ट रोगियों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर नमूने एकत्र करने में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया है।

अब तक परीक्षण के लिए एकत्र किए गए नमूनों की कुल संख्या 35,018

जानकार लोगों का आरोप है कि दैनिक आधार पर जांचे जा रहे नमूनों की संख्या कम है और हमेशा तीन से चार दिन की देरी होती है, हालांकि सरकारी अधिकारी इस आरोप से इनकार करते हैं। जिला अस्पताल में एक बुजुर्ग ग्रामीण ने कहा, निजी अस्पतालों द्वारा निर्दिष्ट मरीजों का परीक्षण नहीं किया जा रहा है, बल्कि डॉक्टर पीड़ितों को हतोत्साहित करते हैं। अब तक परीक्षण के लिए एकत्र किए गए नमूनों की कुल संख्या 35,018 है।

कोरोना से आगरा में अबतक 94 लोगों की मौत

स्वास्थ्य प्राधिकरण के आंकड़ों से पता चलता है कि कोरोना के 15 नए मामले आने से आगरा में कुल संख्या 1,501 हो गई है, जिसमें 94 मौतें हुई हैं। 85 कन्टेनमेंट जोन में सक्रिय मामलों की संख्या 162 है। ठीक होने के बाद 1,254 को छुट्टी मिलने के साथ रिकवरी दर 82.94 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में मथुरा में 29, कासगंज में 20, मैनपुरी में 13, फिरोजाबाद में पांच और एटा में कोविड-19 के दो मामले दर्ज किए गए।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर