Agra Taj Mahal: ताजमहल का दीदार करने वालों को लगेगा महंगाई का झटका, गाइड नहीं करेंगे विरोध

Agra Taj Mahal Ticket: ताजमहल का दीदार करने वाले पर्यटकों को भी महंगाई की मार का सामना करना पड़ सकता है। एडीए ने ताजमहल की टिकट दर बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है।

Agra Taj Mahal
मोहब्बत की निशानी ताजमहल  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ताजमहल का दीदार करने वाले पर्यटकों से जुड़ी अहम खबर
  • ताजमहल का दीदार करना हो सकता है महंगा
  • टिकट दर बढ़ने का विरोध नहीं करेंगे गाइड

Agra Taj Mahal Ticket: आगरा की शान और मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करने वाले पर्यटकों से जुड़ी यह अहम खबर है। अब ताजमहल का दीदार करना महंगा हो सकता है। आगरा विकास प्राधिकरण ने ताजमहल की टिकट पर रुपये बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। अभी तक घरेलू पर्यटक ताज का दीदार करने के लिए 50 रुपये चुकाने पड़ते हैं, जबकि विदेशी पर्यटकों को 1350 रुपये में टिकट खरीदना पड़ता है। प्रस्ताव मंजूर होने पर घरेलू पर्यटकों को 60 और विदेशी पर्यटकों को 1450 रुपये चुकाने होंगे। 
दरअसल, आगरा विकास प्राधिकरण कार्यालय में हुई बैठक में यह सहमति बनी है। वहीं, ताजमहल के टिकट दर बढ़ाए जाने का गाइड विरोध नहीं करेंगे। 

गाइड नहीं करेंगे बढ़ी दरों का विरोध

आपको बता दें कि जयपुर हाउस स्थित विकास प्राधिकरण कार्यालय में कमिश्नर अमित गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में गाइड और पर्यटन से जुड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधियों भी मौजूद रहे। इनके अलावा एडीए उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र पैंसिया, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एवं पर्यटन विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में टिकट दर बढ़ाने पर चर्चा हुई। ताजमहल के टिकट की कीमत बढ़ाने पर सभी सहमत हो गए, जिसके बाद प्रस्ताव को शासन को भेज दिया। टिकट की बढ़ीं दरों का गाइड व अन्य कोई संस्था विरोध नहीं करेगी। 

गुंबद देखने के लिए अलग से लेना होता है टिकट 

आपको बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने साल 2018 में ताजमहल के टिकट दरें बढ़ाईं थीं। ऐसे में घरेलू पर्यटकों को प्रवेश टिकट के लिए 50 रुपये देने पड़ रहे थे, जो प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने पर 60 रुपये देने होंगे। यहां यह बताना जरूरी है कि अगर पर्यटकों ताज का मुख्य गुंबद देखना है तो उसके लिए अलग से 200 रुपये का टिकट लेना होगा। यह टिकट ताज परिसर में भी मिलता है और बाहर भी। ऐसे ही विदेशी पर्यटकों को 100 रुपये बढ़ने पर 1350 की जगह 1450 रुपये देने होंगे। आगरा मंडल के कमिश्नर अमित गुप्ता ने कहा कि शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने पर टिकट पर बढ़ी दरें लागू की जाएंगी। 

कल पर्यटक ताजमहल का फ्री में कर सकेंगे दीदार

वहीं, विश्व धरोहर दिवस पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अपने पर्यटकों के लिए खास तोहफा लेकर आया है। ताजमहल का दीदार करने वालों के लिए खुशखबरी है। 18 अप्रैल को ताजमहल के साथ आगरा किला, फतेहपुर सीकरी और एत्मादउद्दौला स्मारक समेत अन्य संरक्षित स्मारकों में प्रवेश निशुल्क रहेगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने विश्व धरोहर दिवस पर आगरा के सभी स्मारकों में फ्री एंट्री के निर्देश दिए हैं। इससे बिना टिकट लिए ही पर्यटक सभी स्मारकों का भ्रमण कर सकते हैं। हर साल 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर एएसआई की ओर से सभी स्मारकों में निशुल्क एंट्री के निर्देश दिए गए हैं। जिससे लोग सभी संरक्षित विश्व धरोहरों के प्रति जागरूक हों और उनके संरक्षण, संवर्धन में एएसआई की मदद करें।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर