Agra weather: आगरा में एक दिन में इतना बढ़ गया पारा, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: इस साल आगरा में रिकॉर्ड गर्मी पड़ रही है। उत्तर प्रदेश के टॉप पांच सबसे गर्म शहरों में आगरा लगातार शामिल है। आगे भी शहर में गर्मी से राहत की उम्मीद कम बन रही है।

Heat will increase this week in Agra
आगरा में इस हफ्ते और बढ़ेगी गर्मी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इस माह का अंतिम दिन सेहत पर पड़ सकता है भारी
  • मंगलवार से तापमान में होगी अप्रत्याशित वृद्धि
  • मौसम विभाग ने जारी किया लू चलने का अलर्ट

Imd Record: आगरा शहर में फिलहाल गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। यहां तापमान में और वृद्धि के संकेत मिले हैं। वहीं, लू चलने की भी आशंका है। इसको लेकर मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में कहा है कि मंगलवार से अधिकतम तापमान में तेजी से इजाफा होगा। इसके अलावा काफी तेज लू चलेगी। 

ऐसे में शहरवासी अपने घर में रहें। बेहद जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें। खासतौर पर बच्चे एवं बुजुर्गों को धूप में बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है। 

तीन दिनों से लगातार बढ़ रहा तापमान

बता दें शहर के तापमान में पिछले तीन दिनों से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। राहत की बात है कि तापमान में थोड़ा-थोड़ा इजाफा हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार गया था। फिर रविवार को तापमान में वृद्धि हुई। इस दिन अधिकतम तापमान में दो डिग्री से अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई। रविवार को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री बढ़ गया है। यह 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

30 अप्रैल तक काफी चलेगी लू

मौसम विभाग के अनुसार आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 43 और न्यूनतम 16 दर्ज हुआ है। मौसम विभाग से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक शहर में 26 अप्रैल से गर्मी और बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 30 अप्रैल तक जबरदस्त लू चलेगी। इस अवधि में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा रहेगा।  

गर्मी में इन बातों का रखें ख्याल

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हर दिन कुछ-कुछ समय पर पानी पीते रहें। अगर, गला बार-बार सूख रहा है तो यह संकेत है कि आपका शरीर हाइड्रेट नहीं है। जिस दिन बहुत ज्यादा गर्मी है, उस दिन अधिक एक्सरसाइज या अभ्यास नहीं करें, क्योंकि इससे आपके शरीर का पानी जल्दी सूखता है। सुबह जल्दी और देर शाम जब ठंडक हो, तभी भारी अभ्यास करें। यदि घर से बाहर हैं और डिहाइड्रेशन के संकेत मिल रहे हैं तो किसी छायादार और शांत जगह पर जाकर आराम कर लें। संभव हो तो इलेक्ट्रॉल पेय अपने पास रखें और उसे समय-समय पर पिएं। इस समय कार्बोनेटेड और कैफीन युक्त पेय से बचें।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर