Taj Mahal Tourist Guide : ताजमहल पर पर्यटकों के लिए गाइड सुविधा केंद्र की शुरुवात, ऐसे ले सकेंगे लाभ

Taj Mahal Tourist Guide : ताजमहल पर गाइड सेवा शुरू हो गई है। पहले दिन पुलिस ने तीन लपकों को हिरासत में ले लिया है। अब लाइसेंसी गाइडों को रोजगार भी मिल गया है और लपकों से पर्यटकों को सुरक्षा भी।

Up Tourism agra Taj Mahal
ताजमहल पर पर्यटक अब निर्भीक होकर गाइड के साथ घूमेंगे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शिल्पग्राम में गाइड सुविधा केंद्र का शुभारंभ
  • गाइड सुविधा केंद्र का उद्देश्य पर्यटकों को लपकों से बचाना
  • एएसआइ द्वारा स्टे गाइडों की जांच, पर्यटकों को करते हैं भ्रमित

Tourist Place Taj : ताजमहल पर घूमने के लिए अब परेशानी नहीं होगी। ताजमहल पर पर्यटकों को फील गुड कराने की शुरुआत शनिवार से हो गई। शिल्पग्राम में गाइडों का आफिस शुरू हो गया। यहां से पर्यटकों ने गाइडों की सेवा प्राप्त की। एसडीएम मुख्यालय और पुलिस ने पहले ही दिन तीन लपकों को हिरासत में लिया। इससे लपकों में खलबली मची रही।

शिल्पग्राम में गाइड सुविधा केंद्र का शुुभारंभ एसडीएम मुख्यालय संजीव शाक्य ने किया। ताजमहल में लपकों पर शिकंजा कसने का काम उन्हीं के सुपरविजन में होगा। गाइड सुविधा केंद्र पर्यटकों को लपकों द्वारा की जाने वाली ठगी से बचाने के उद्देश्य व लाइसेंसी गाइडों को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से बनाया गया है।

  स्टे गाइडों की होगी जांच-पड़ताल

स्टे की आड़ में बहुत से लपके स्मारकों में गाइड का काम कर रहे हैं। इनके द्वारा पर्यटकों को भ्रामक सूचनाएं देने के साथ धोखाधड़ी की जाती है। एएसआइ द्वारा स्टे गाइडों की जांच की जा रही है। विभाग उनकी सूची देकर जिला प्रशासन को अवगत कराएगा।

 अन्य स्मारकों में भी खुलेंगे गाइड सुविधा केंद्र

ताजमहल पूर्वी गेट के अलावा पश्चिमी गेट पर भी गाइड सुविधा केंद्र खुलेगा। आगरा किला व फतेहपुर सीकरी में भी पर्यटकों के लिए गाइड सुविधा केंद्र खोले जाएंगे। इसके लिए लंबे समय से प्रयास किए जा रहे थे। 

 तीन लपकों को हिरासत में लिया

एसडीएम मुख्यालय और पर्यटन थाना प्रभारी रोहिताश ने पूर्वी गेट के नजदीक पुलिस बैरियर पर चेकिंग की। गाइडों के लाइसेंस चेक किए गए। यहां से तीन लपकों को हिरासत में लिया गया। उप्र पर्यटन के एक गाइड को भी हिरासत में लिया गया, क्योंकि उसके पास उचित दस्तावेज नहीं थे। बाद में दस्तावेज प्रस्तुत करने पर उसे रिहा कर दिया गया। इस दौरान एप्रूव्ड गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय शर्मा, आगरा टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष शमसुद्दीन, उप्र राज्य गाइड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान, राजीव सिंह ठाकुर, महासचिव मेहरानुद्दीन, आरिफ, सुभाष उपाध्याय, किशोर श्रीवास्तव मौजूद रहे।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर