लाइव टीवी

आगरा नगर निगम आपको बनाएगा फिट, जुलाई से पार्क व कॉलोनियों में लगेंगी निशुल्क क्लासेस

Updated Jun 11, 2022 | 21:55 IST

Agra Yoga Classes: योग दिवस से पहले आगरा नगर निगम ने शहरवासियों के लिए एक नई पहल की है। शहर के सार्वजनिक पार्कों और सोसाइटियों में योग कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
आगरा मेयर नवीन जैन
मुख्य बातें
  • सेहत के लिए आगरा नगर निगम कराएगा योग
  • 25 जून तक करने होंगे आवेदन
  • जुलाई से पार्क व कॉलोनियों में लगेंगी निशुल्क कार्यशालाएं

International Yoga Day: ताजनगरी आगरा में योग को प्रोत्साहन देने और सेहत सुधारने के लिए नगर निगम निशुल्क योग कार्यशालाएं लगाएगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में शहर के पार्कों, कॉलोनियों, अपार्टमेंटों और मोहल्लों में यह योग कार्यशालाएं लगाई जाएंगी। योग्य और प्रशिक्षित योगाचार्य के माध्यम से नागरिकों को योग का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए 25 जून तक आवेदन करना होगा, जिसके बाद जुलाई से नियमित कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला के लिए कम से कम 50 लोग होने चाहिए। 

मेयर नवीन जैन के अनुसार, 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग को लेकर शहरवासियों को जागरूक करने के लिए कई जगह और सार्वजनिक पार्कों पर योग कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। 

आवेदन के बाद चुनी जाएगी उपयुक्त जगह

उन्होंने कहा कि जो भी आवासीय समिति, अपार्टमेंट, मोहल्ला समिति और पार्क समिति अपने क्षेत्र में योग कार्यशाला करवाना चाहते हैं वो  आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद उपयुक्त जगह चुनी जाएगी। निशुल्क योग कार्यशाला के लिए पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आवेदन स्वीकृत किए जाएंगे। 25 जून तक आवेदन के बाद सूची बनाई जाएगी। चुनी गई जगहों पर जुलाई से निशुल्क कार्यशाला शुरू की जाएंगी। पहले चरण में चयनित पार्क और सोसाइटियों में एक जुलाई से 31 दिसंबर तक योग की यह कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी।

खुद साथ लानी होगी योग मैट

नगर आयुक्त निखिल टी फुंडे ने कहा कि लोग अपनी दैनिक दिनचर्या में योग को शामिल करें, ताकि निरोग रहे। लोग अपनी सुविधा के अनुसार जगह और सुबह योग का समय निर्धारित कर आवेदन करें। उन्होंने कहा कि योग के लिए एक खुला और ऐसा सार्वजनिक स्थान का चयन करें, जहां ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग एक साथ योग कर सकें। जो एनजीओ, आवासीय समितियां आवेदन करें, वह कम से कम 50 लोगों को कार्यशाला में जुटा लें। योग मैट खुद साथ लानी होगी।

योग को दिनचर्या में शामिल करने की दिलाई जाएगी शपथ

उधर, माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से जिला विद्यालय निरीक्षक को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के संबंध में कार्यक्रम जारी किया गया है। 14 जून से 21 तक विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जानी हैं। 20 जून से 21 जून तक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों और विद्यार्थियों को योग को दिनचर्या में शामिल करने की शपथ दिलाई जाएगी। 
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।