लाइव टीवी

आगरा: ताजमहल में मनाया जा रहा शाहजहां का 367वां उर्स, मुमताज की असली कब्र को देखने उमड़ी भीड़

Updated Feb 28, 2022 | 15:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Urs of Shah Jahan: ताजमहल में मुगल बादशाह शाहजहां का तीन दिवसीय 367वां उर्स रविवार से शुरू हो गया है। इस दौरान हजारों की संख्या में पर्यटक आगरा पहुंच रहे हैं। मुमताज की असली कब्र देखने के लिए पर्यटकों घंटों तक लाइन में लगकर इंतजार कर रहे हैं।

Loading ...
ताजमहल देखने के लिए उमड़ी भीड़
मुख्य बातें
  • तीन दिन के लिए ताजमहल में उर्स शुरू
  • शाहजहां और मुमताज महल की असली कब्र देखने पहुंचे पर्यटक
  • बिना फीस के ताजमहल में मिल रही एंट्री

Urs of Shah Jahan: दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल में शाहजहां का 367वां उर्स मनाया जा रहा है। रविवार से शुरू हुए तीन दिवसीय उर्स के पहले दिन पर्यटकों का जनसैलाब उमड़ा। दरअसल रविवार को दोपहर दो बजे से ताजमहल में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जा रहा है। ऐसे में ताजमहल में स्थित असल कब्र को देखने के लिए पर्यटकों में भी काफी क्रेज देखा गया है।

असली कब्र के लिए लगी लाइन
मुमताज महल की असल कब्र को देखने के लिए पर्यटकों की लंबी कतारें लगी हैं। काफी तादाद में पर्यटक होने की वजह से सैलानियों को असल कब्र तक पहुंचने के लिए कई घंटों तक इंतजार करना पड़ रहा है। उर्स को देखते हुए ताजमहल की सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। साथ ही पर्यटकों को कोई परेशानी ना हो, इसे देखते हुए भी जवानों को तैनात किया गया है। बता दें कि आमतौर पर असली कब्र का रास्ता बंद रहता है। बता दें पुरानी इमारत होने के कारण नीचे जाने का रास्ता बंद करके उसी के ऊपर प्रतिकात्मक कब्र बनाई गई है। इसी नई बनाई कब्र तक का रास्ता हमेशा खुला होता है। हालांकि उर्स के मौके पर असली कब्र तक का रास्ता सैलानियों के लिए खोल दिया गया है।

जमा हो रही भीड़ 
रविवार उर्स का पहला दिन रहा लेकिन जिस कद्र ताज महल को देखने के लिए भीड़ नजर आई उससे साफ होता है कि उर्स के तीनों दिन पर्यटकों की भीड़ मौजूद रहेगी. खास बात है कि पहले दिन ही जितनी भीड़ ताजमहल की एंट्री पर नजर आई उससे कहीं ज्यादा लोग असली कब्र को देखने के लिए बेताब रहे। वहीं काफी लोग ताजमहल परिसर में मस्ती करते भी नजर आए और जमकर सेल्फी लेते भी दिखे। 

शाहजहां के उर्स का कल आखिरी दिन है। केवल 1 मार्च तक ही ताजमहल में फ्री एंट्री दी जाएगी। तीसरे दिन मंगलवार को भी कव्वालियां होंगी और उर्स का समापन किया जाएगा।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।