लाइव टीवी

Agra Electricity Bill Fraud: सावधान! आगरा में ठगी का नया ट्रेंड, बिजली के बिल के बहाने लोगों से कर रहे ठगी

Updated Jun 28, 2022 | 21:41 IST

Agra Electricity Bill Fraud: आगरा में साइबर ठगी के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। अब साइबर ठग बिजली के बिल से संबंधित मैसेज भेज कर ठगी कर रहे हैं। कई शिकायतें आने पर लोगों को सतर्क किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आगरा में ठगी का नया ट्रेंड
मुख्य बातें
  • आगरा में ठगी का नया ट्रेंड, सावधान रहने की अपील
  • बिजली के बिल से संबंधित मैसेज भेजकर कर रहे ठगी
  • आगरा शहर के लोगों को किया गया सतर्क

Agra Cyber Crime News: साइबर ठगों का अब नया ट्रैंड सामने आया है। अगर आप भी ठगी से बचना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि साइबर ठग किस तरीके से ठगी कर रहे हैं। कई लोगों की शिकायत सामने आने से इसका खुलासा हुआ है। जांच में पता चला कि साइबर ठग बिजली के बिल से संबंधित मोबाइल पर मैसेज भेजते हैं। इस मैसेज में भुगतान नहीं करने पर कनेक्शन काटने की बात कही जाती है। कुछ लोग बिना जानकारी लिए ही भुगतान कर देते हैं और वह ठगी का शिकार हो जाते हैं।

इसलिए अगर आपके मोबाइल पर किसी बिल के भुगतान के लिए मैसेज आ रहा है तो पहले उसकी सही से जानकारी कर लें। आगरा में कुछ समय पूर्व रिटायर कर्मचारियों को निशाने पर लिया गया था। तब पेंशन चालू करने के लिए ट्रेजरी अफसर बनकर फोन किए गए थे। अब बिजली बिल अपडेट कराने के मैसेज भेज रहे हैं।

हाल ही में सामने आया मामला

साइबर ठग एक हेल्पलाइन नंबर भेजते हैं। स्क्रीन शेयर ऐप डाउनलोड कराते हैं। उसके बाद खाता खाली कर देते हैं। आपको बता दें कि हाल ही में एक व्यक्ति के मोबाइल पर मैसेज आया था कि आज रात 9:30 बजे बिजली विभाग द्वारा आपकी बिजली काट दी जाएगी। कारण बताया था कि पुराना बिल अपडेट नहीं हुआ है। मैसेज में लिखा था कि हमारे बिजली अधिकारी से इस नंबर पर संपर्क कर लें। वहीं शिकायत करने पर बिजली अधिकारियों ने नंबर पर संपर्क किया तो आरोपियों ने बदल-बदल कर अपनी जगह बताई थी। इसके बाद से कई और मामले सामने आ चुके हैं।

ठगों से सावधान रहने की अपील

रेंज साइबर थाना प्रभारी आकाश के अनुसार साइबर हेड क्वार्टर लखनऊ द्वारा इस तरह के मैसेज के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं, बिजली कंपनी के अधिकारी के अनुसार कंपनी किसी भी ग्राहक का बिल रुकने पर पहले उसे नोटिस देती है। इसके बाद कंपनी के प्रतिनिधी घर जाते हैं और ग्राहक से बिल भरने की अपील की जाती है। कंपनी द्वारा ग्राहक को 10 दिन का समय भी दिया जाता है। इतनी छूट मिलने के बाद भी ग्राहक बिल जमा नहीं करता है तो उससे संपर्क साधा जाता है, तब उसका बिजली कनेक्शन काटा जाता है। बिजली कंपनी कभी भी मैसेज भेज कर बिजली कनेक्शन नहीं काटती है। 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।