लाइव टीवी

Dr. BR Ambedkar University: 1927 से 2015 तक का हर डॉक्यूमेंट डिजिटल करेगा अंबेडकर विश्वविद्यालय

Updated Mar 29, 2022 | 22:22 IST

Dr. BR Ambedkar University : विश्वविद्यालय के 87वां दीक्षांत समारोह में कार्यवाहक कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा, एक साल में बीस हजार विद्यार्थियों को नौकरी दिलाने के लिए प्रतिबद्ध डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अप्रैल माह में रोजगार मेले का आयोजन करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
विश्वविद्यालय रोजगार मेले का करेगा आयोजन
मुख्य बातें
  • विश्वविद्यालय का यह 87वां दीक्षांत समारोह
  • अब सभी डॉक्यूमेंट डिजीटली उपयुक्त होंगे
  • पंद्रह सौ विद्यार्थियों को मिलेगी नौकरी

Dr. BR Ambedkar University : अगले एक साल में बीस हजार विद्यार्थियों को नौकरी दिलाने के लिए प्रतिबद्ध डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अप्रैल माह में रोजगार मेले का आयोजन करेगा। इस मेले में कम से कम पंद्रह सौ विद्यार्थियों को नौकरी मिलेगी। ये बातें कार्यवाहक कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने 87वें दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को इदं राष्ट्रीय, इदं न मम् के सूत्र वाक्य को अपने जीवन में आत्मसात करने का मंत्र प्रदान किया।

50 मल्टीनेशनल कंपनियां आएंगी

विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट सेल की स्थापना की गई है। इस बार के रोजगार मेले में लगभग 50 बहुराष्ट्रीय कंपनियां प्रतिभाग करेंगी। नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए 132 से ज्यादा रोजगारपरक पाठ्यक्रमों को अनुमति प्रदान की गई है। इसे देखते हुए आगामी रोजगार मेले में और भी अधिक कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा।

डिजिटलाइजेशन की ओर अग्रसर विश्वविद्यालय

इनक्यूबेशन सेंटर और तीनों परिसरों में ई-लाइब्रेरी का विकास किया गया है। 6,98,857 उपाधियां और 11,85,672 अंकतालिकाएं डिजिलॉकर में अपलोड कर दी गई हैं। वनव्यू साफ्टवेयर प्रारंभ कर दिया गया है, जहां विद्यार्थी अपनी उपाधियां और अंकतालिकाएं देख सकते हैं। इन उपाधियों पर कुलपति और परीक्षा नियंत्रक के ई-हस्ताक्षर होंगे। 1927 से 2015 तक के सभी चार्टों को अगले तीन महीने में डिजिटाइज कर दिया जाएगा।

टीबी मरीज के लिए एप

टीबी के जिन मरीज़ों को विश्वविद्यालय ने गोद लिया है, उनके लिए एक एप बनाया जाएगा। इस एप पर हर मरीज का डाटा होगा। जब तक सभी मरीज पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो जाएंगे, एप संचालित किया जाएगा।

कुलगीत का निर्माण

प्रो. पाठक ने कहा कि, विश्वविद्यालय ने अकादमिक, प्रशासनिक, आधारभूत संरचना और प्रौद्योगिकी एवं तकनीक के क्षेत्र में बहुमुखी विकास किया है। कुलगीत के निर्माण और निर्धारण को उन्होंने विश्वविद्यालय की सर्वाधिक महत्वपूर्ण उपलब्धि गिनाई।

चार साल बाद पीएचडी प्रवेश परीक्षा

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से पीएचडी प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है। यह पिछले चार वर्षों से स्थगित थी। नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर परीक्षाएं कराई जा रही हैं। आवासीय परिसर के सभी शिक्षकों ने शैक्षिक गतिविधियों का ऑडिट किया है। मई में नैक का निरीक्षण प्रस्तावित है। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। 

कॉलेजों की जिओ-टैगिंग

विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले 934 कॉलेजों की जिओ-टैगिंग कर दी गई है, जिन्हें गूगल मैप पर देखा जा सकता है। इंटीग्रेटेड साफ्टवेयर बनाया गया है, जिससे एजेंसी पर निर्भरता खत्म होगी। वेबसाइट का डोमेन नेम भी एसी डॉट इन कर दिया गया है।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।