लाइव टीवी

Amrit Sarovar Yojana: आगरा में तोरा और कलाल खेरिया में बनेंगे अमृत सरोवर, नगर निगम ने तीन तालाब चिन्हित कर भेजे

Updated May 27, 2022 | 21:27 IST

Amrit Sarovar Yojana: अमृत सरोवर योजना के तहत आगरा के पांच तालाबों के अच्छे दिन आएंगे। इन तालाबों के कायाकल्प पर 50 फीसदी राशि केंद्र, 20 प्रतिशत राज्य और 30 फीसदी राशि निगम खर्च करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आगरा नगर निगम
मुख्य बातें
  • आगरा में अमृत सरोवर के तहत पांच तालाबों का होगा जीर्णोद्धार
  • नगर निगम ने तीन तालाब चिन्हित कर भेजे नाम
  • दो तालाब पहले ही चिन्हित करके भेजे जा चुके हैं नाम

Amrit Sarovar Yojana: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सरकार ने तालाबों के सुधार के लिए अमृत सरोवर योजना लांच की है। इसके तहत आगरा में नगर निगम की सीमा में पांच तालाबों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। नगर निगम ने कलाल खेरिया और तोरा के तीन तालाबों का इस योजना के तहत कायाकल्प किया जाएगा। अमृत योजना के तहत दो तालाब जल निगम ने पहले ही चयनित करके सूची भेज दी है। सरकार ने सभी निकायों को अमृत सरोवर योजना के लिए तालाबों को चयन करके लिस्ट भेजने के लिए कहा है। कम से कम एकड़ क्षेत्रफल के तालाबों को इस योजना में शामिल किया है। 

नगर निगम के मुख्य अभियंता बीएल गुप्ता ने बताया कि तालाबों के सुधार के लिए करीब 50 फीसदी धनराशि केंद्र सरकार की ओर से मिलेगी। 20 फीसदी धनराशि प्रदेश सरकार और 30 फीसदी स्थानीय निकाय को खर्च करनी होगी। 

बोदला और सेवला के दो तालाब का होगा उद्धार

बीएल गुप्ता ने बताया कि नगर निगम ने इस योजना के अंतर्गत गांव तोरा के गाटा संख्या 56 में करीब 1.12 हेक्टेयर के तालाब का चयन किया है। वहीं कलाल खेरिया के गाटा संख्या 16 और गाटा संख्या 203 के तालाब को चयनित करके उनके नाम भेज दिए गए है। उन्होंने बताया कि इससे पहले बोदला और सेवला क्षेत्र के दो तालाब जल निगम ने 15वें वित्त आयोग के तहत चुनकर लिस्ट भेज दी थी।

तालाब का होगा पूर्ण विकास

नगर निगम के मुख्य अभियंता बीएल गुप्ता ने बताया कि इस योजना के तहत तालाबों की सफाई की जाएगी। वहां अतिक्रमण होगा तो उसे हटाया जाएगा। बाउंड्रीवाल होगी, पाथ वे बनाया जाएगा, बैंच आदि लगाई जाएंगी। फाइटो और बायो रेमिडिएशन के माध्यम से तालाब के पानी का ट्रीटमेंट किए जाएगा। 12 अगस्त को यहां कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा।

शहर के अंदर नहीं मिला एक एकड़ का तालाब

शासन की योजना के तहत कम से कम एक एकड़ के तालाब का चयन करना था। नगर निगम के अधिकारियों ने शहर के अंदर ऐसा तालाब खोजने की कोशिश की लेकिन कहीं भी एक एकड़ का तालाब नहीं मिला। किसी का क्षेत्रफल का कम था तो किसी पर विवाद लंबित था।
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।